IPL 2024 KKR VS RCB | Virat Kohli No Ball Story

Tata IPL 2024 : KKR Vs RCB विराट कोहली out या not out

KKR ने RCB को एक रन से हराकर RCB का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना चकनाचूर कर दिया। ईडन गार्डन कोलकाता में मैच नंबर 36 KKR VS RCB के बीच खेला गया । RCB की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया KKR की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान श्रेयस अय्यर 36 गेंद पर 50 रन और रमनप्रीत सिंह ने नौ गेंद में 24 रनों की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 222 रनों का लक्ष्य रखा। 


IPL 2024 KKR VS RCB | Virat Kohli No Ball Story


इस मैच में RCB को जीत के लिए 223 रनों की जरूरत थी । 223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी RCB की टीम निर्धारित 20 ओवर में 221 रन ही बना सकी और यह मैच  KKR ने 1 रन से जीतकर RCB का प्लेऑफ में पहुंचने की थोड़ी सी उम्मीद को भी खत्म कर दिया।

Virat Kohli आउट या नॉट आउट 

विराट कोहली एक समय बहुत अच्छी लय में दिख रहे थे विराट कोहली ने 7 गेंद का सामना किया और 18 रन बनाएं जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल थे लेकिन हर्षित राणा की full toss गेंद ने विराट कोहली को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया कुछ लोग उस बाल को नो बॉल करार दे रहे है।

विराट कोहली क्रीज से तो बाहर खड़े थे लेकिन जब हर्षित राणा की गेंद विराट कोहली के बैट से टकराती है तब विराट कोहली अपने पंजों के बल (टो) पर खड़े थे जिस कारण वह नो बॉल दी जा सकती थी अगर विराट कोहली नॉर्मल पोजीशन में होते तो बॉल base height के ऊपर होता और no ball होती ऐसा बहुत से दिग्गज खिलाड़ियों का मानना है ।


हालांकि विराट कोहली ने थर्ड अंपायर से रिव्यू की मांग की लेकिन थर्ड अंपायर ने भी विराट कोहली को आउट करार दिया इसके बाद सोशल मीडिया पर अंपायर्स के इस फैसले को गलत साबित किया जाने लगा।

अगर देखा जाए तो तीसरे अंपायर ने विराट कोहली को जिस फैसले के अंतर्गत आउट करार दिया वह नियमानुसार सही था।

No ball नियम

आइए जानते हैं जिस नियम के अंतर्गत विराट कोहली को आउट करार दिया गया वह नियम क्या है ।

"मेरीलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम 41.7.1 के मुताबिक, 'कोई भी डाली गई बॉल, जो बगैर जमीन पर टप्पा खाए क्रीज में सीधे खड़े बैटर की कमर की ऊंचाई से निकलती है, तो इसे अवैध करार दिया जाता है. ऐसे में अंपायर इसे नो-बॉल करार देता है."

लेकिन कोहली के आउट होने के मामले में वह अपनी क्रीज के बाहर खड़े थे और पॉपिंग क्रीज पर पहुंचते समय गेंद कमर के नीचे डीप होती इस वजह से विराट कोहली को आउट करार दिया गया।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.