Dream11 kaise jeete | dream 11 में टीम कैसे बनाएं | Dream11 कैसे खेलें

Dream 11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाएं 

विगत कुछ वर्षों में फेंटेसी गेम भारत में बहुत तेजी से popular हो गया है जिसमें dream11 App भारत का सबसे बड़ा fantasy sport platform बन गया है लगभग 8 से 9 करोड़ लोग रोजाना Dream11 पर क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी आदि अपनी फेंटेसी टीम बनाकर गेम खेल कर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Dream11 kaise jeete | dream 11 में टीम कैसे बनाएं | Dream11 कैसे खेलें

अगर आप भी गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते है तो इस ब्लॉग को आखरी तक जरूर पढ़ें जिससे आपको Dream11 पर नंबर वन टीम कैसे बनाएं , Dream11 में frist Rank कैसे लाएं , Dream11 कैसे जीते, Dream11 मे grand league कैसे जीते, Dream11 मे small league कैसे खेलें ,dream 11 winner kaise Bane इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलने वाले है इस आर्टिक्ल में हमने Dream11 par best team banane की महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स शेयर की है जिससे आपको फैंटसी गेम खेलने मे कोई परेशानी नही होगी, साथ ही आपके जीतने की संभावना भी बहुत अधिक बढ़ जाएगी।


Also read :-

IPL playoffs format 2024 | IPL playoffs team 


Dream11 winning tips in hindi 

सबसे पहले आप ऐसी टीम का चयन करें जिसके सभी खिलाडियों की जानकारी आपको अच्छे से हो जब खिलाड़ियों की जानकारी अच्छे से होती है तो आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है जिससे आपके जीतने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है आप किस्मत के भरोसे किसी ऐसे मैच में टीम बनाकर पैसे लगा रहे हैं जिसमें आपको बहुत कम जानकारी है तो यह बिल्कुल गलत है इस तरह आप कभी dream11 पर या किसी अन्य फेंटेसी गेम में नहीं जीत सकते। 

Dream11 kaise jite 

बहुत अधिक लोग यह गलती करते हैं कि वह अधिक पैसा कमाने के लिए सभी फैंटेसी मैच खेलते हैं भले ही उन्हें मैच के बारे में कुछ भी ज्ञान ना हो जिसके परिणाम स्वरूप उन्हें अपना सारा पैसा गंवाना पड़ता है ऐसी गलती करने से आपको बचना चाहिए। सिर्फ कुछ ही मैच पर फोकस करके खेलना है।

सारा पैसा एक मैच में निवेश न करें

फेंटेसी गेम खेलने वाले खिलाड़ी एक और बड़ी गलती करते हैं वह अपना सारा पैसा एक ही मैच में निवेश कर देते हैं आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

उदाहरण के लिए यदि आपके पास ₹5000 हैं तो आपको इससे 10 बराबर भागों में बांट देना चाहिए यानी हर मैच में आपको मात्र ₹500 का ही निवेश करना चाहिए इससे आप fantesy game में लंबे समय तक निवेश कर पाएंगे इस तरह आप ड्रीम11 में लंबी अवधि में अधिक कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :-


Dream11 mein team kaise banaye

Dream11 me best team बनाने के लिए हमेशा 7-4 या फिर 6-5 टीम संयोजन के साथ जाएं। इस 7-4 और 6-5 टीम संयोजन का मतलब है पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम से 6 या 7 खिलाड़ी और पीछा करने वाली टीम से केवल 4 या 5 खिलाड़ी। टॉस के परिणाम घोषित होने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि पहले और बाद में कौन बल्लेबाजी करेगा, आपको पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम से सर्वश्रेष्ठ 7 खिलाड़ियों और पीछा करने वाली टीम से 4 खिलाड़ियों का चयन करना होगा।

आज के मैच के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने का यह मुख्य नियम है जिसका आपको "हमेशा" पालन करना होगा इन बिंदुओं को ध्यान में रखकर dream11 पर टीम बनाएं -

  • Pitch Report 
  • मैच कहां और किस जगह पर खेला जाएगा।
  • पिच Bowlers के लिए अच्छी होगी या फिर Batsmen के लिए
  • LAST 5 MATCH SCORE CARD
  • Player's recent form
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम का औसत स्कोर
  • Select top all rounder
  • किस खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान पर अच्छा है
  • Best Captain vice captain selection 


Dream11 me best team banane ka tarika

Dream11 me  team बनाने के लिए बस कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है-

1. Pitch Report

टीम बनाने में पिच का मुख्य योगदान होता है  fantasy game में dream11 में Frist Rank हासिल करने के लिए पिच के हिसाब से ही टीम बनानी होती है फिर चाहे टीम ODI match की हो, T20 की टीम या फिर T10 की टीम, पिच रिपोर्ट की जानकारी के बिना टीम बनाकर frist rank हासिल करना लगभग असंभव है टीम हमेशा पिच रिपोर्ट के अनुसार ही बनानी चाहिए बिना पिच रिपोर्ट देखें टीम ना बनाएं क्योंकि पिच रिपोर्ट ही बताती है पिच बैटिंग के लिए उपयुक्त है या बॉलिंग के लिए 

  • पिच रिपोर्ट में सबसे पहले यह देखें जिस ग्राउंड पर मैच होने वाला है वहां की पिच कैसी है।
  • पिच का एवरेज स्कोर कितना है।
  • Pitch पर फर्स्ट इनिंग में कितने रन बनते हैं
  • पिच पर स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है या फिर तेज गेंदबाजों को


अगर पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होगी तब हमें अपनी टीम में कम से कम 5 बल्लेबाजों को टीम में शामिल करना है अगर गेंदबाजी के लिए मददगार साबित हुई तब हमें कम से कम पांच गेंदबाज अपनी टीम में शामिल करने हैं।

पिच रिपोर्ट कब काम करेगी 

जब दो strong टीमों का मैच होता है तब पिच रिपोर्ट काम करेगी मान लीजिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का मैच है चूकीं दोनों टीम मजबूत हैं और दोनों टीमों में अच्छे खिलाड़ी हैं तब पिच रिपोर्ट काम करेगी ।

पिच रिपोर्ट कब काम नहीं करती

जब एक टीम में बहुत अच्छे खिलाड़ी हो और दूसरी टीम काफी कमजोर हो तब पिच रिपोर्ट काम नहीं करेगी। वहां पर आपको अधिक से अधिक स्ट्रांग टीम के खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर पाकिस्तान vs नेपाल के मैच में आप पाकिस्तान की टीम से कम से कम 7 खिलाड़ियों का चुनाव अपनी टीम में करेगें।

Dream 11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाएं 

खिलाड़ियों के पिछले आंकड़े तथा उनके recent form (वर्तमान प्रदर्शन) को देखकर Dream11 mein sabse acchi team banane में काफी मदद मिलती है खिलाड़ी का वर्तमान प्रदर्शन उसी प्रारूप में चेक करें जिस प्रारूप में अच्छा खेल रहा है मतलब अगर कोई ODI में अच्छा खेल रहा है तो ODI की वर्तमान फॉर्म निकालें ना की T20 मैच की अगर कोई बल्लेबाज टी-20 में बहुत बेहतरीन फॉर्म में खेल रहा है तो उसकी रीसेंट फॉर्म T20 की निकालें खिलाड़ी की जिस फॉर्मेट में फॉर्म अच्छे हो उसी फॉर्मेट में टीम में शामिल करें।

LAST 5 MATCH SCORE CARD

स्कोर कार्ड देख कर ही आपको बल्लेबाज़ों का बल्लेबाजी क्रम पता चलता है अगर आप आख़िरी 5 मैचों के स्कोर कार्ड देख लेते हैं वहां आपको पता चलता है यह बल्लेबाज किस नंबर पर बल्लेबाजी करने आता है इसलिए ग्रैंड लीग मैच जीतने के लिए हमेशा आपको लास्ट 5 मैचों का स्कोरकार्ड अवश्य देखें।

Player's recent form

जिस मैदान पर मैच हो रहा है उस मैदान पर किस खिलाड़ी का प्रदर्शन शानदार रहता है आप उसे अपनी ड्रीम टीम में चुन सकते हैं।

Dream11 kaise khele in hindi 

  • अगर पिच तेज गेंदबाज को मदद करती है तो कोशिश करें कप्तान हमेशा लेफ्ट आर्म बॉलर को बनाएं।
  • अगर पिच बैटिंग फ्रेंडली हो तो कप्तान हमेशा 2 नंबर या फिर 3 नंबर पर आने वाले बल्लेबाजों में से बनाएं।
  • अपनी टीम में कम से कम 2 या 3 खिलाड़ी ऐसे शामिल करें जिनका सिलेक्शन परसेंटेज बहुत ही कम हो। उन खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दे जिन्हें बहुत कम लोगों ने अपनी ड्रीम टीम में चुना हो यही खिलाड़ी grand league में ट्रंप खिलाड़ी साबित होते हैं।
  • अगर पिच बॉलर फ्रेंडली है तब आप सेकंड इनिंग्स के बॉलर को भी कप्तान बना सकते हैं।
  • अपनी टीम में कम से कम चार से पांच गेंदबाजों को जगह दें।
  • हमेशा उन्हीं मैचों को खेलें जिसकी जानकारी आपको अच्छे से हैं बिना जानकारी के कोई भी मैच में पैसा बर्बाद ना करें।
  • सिर्फ बैट्समैन के पीछे ना भागे अपनी टीम में गेंदबाजों को भी कप्तान बनाए सिर्फ बल्लेबाज को कप्तान ना बनाएं।
  • रिस्क लेना सीखें बिना risk के कोई भी चैंपियन नहीं बनता।

Dream11 पर नंबर वन टीम कैसे बनाये 

Dream 11 में नंबर वन रैंक लाने के लिए आपको कप्तान और उप कप्तान बदलकर एक मैच में कम से कम 5 से 10 टीमों के साथ खेलना चाहिए ज्यादा टीमों के साथ खेलने से आपके जीतने की संभावना काफ़ी बढ़ जाती है। dream 11 GL winner team बनाने में all rounder खिलाड़ियों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक देंगे और कप्तानी के लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

Dream11 में नंबर वन रैंक लाने के लिए आपको मैच की पूरी जानकारी, खिलाड़ियों की रिसर्च और सही रणनीति के साथ टीम बनाना होगा। सीमित ओवरों के मैचों में, आपको ऐसे गेंदबाजों को चुनना चाहिए जो पावरप्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हो, क्योंकि डेथ ओवरों में विकेट मिलने की संभावना अधिक होती है।

Dream11 captain and vice captain tips

सबसे बड़ा सवाल यह है Dream11 me captain and vice captain kaise chune कप्तान तथा उप कप्तान समझदारी से चुने जब सामने वाली टीम में राइट हैंड बल्लेबाज ज्यादा हों और गेंदबाज करने वाली टीम के पास लेफ्ट हैंड गेंदबाज हो तो गेंदबाज को आप कैप्टन वाइस कैप्टन बना सकते हैं

ऐसा all rounder जो शीर्ष क्रम 4 या 5 नंबर में बल्लेबाजी करें और अपने पूरे ओवर गेंदबाजी करें ग्रैंड लीग के लिए बेस्ट कप्तान और वाइस कैप्टन होगा।

Second inning select leg spinner captain vice captain 

First inning a left arms deth bowler captain or vice captain

Select top all rounder

Mega contest jeetne ke liye आप अपनी टीम में ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों को जगह दें जो नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी करते हो और अपने स्पेल के दोनों और फेंकते हैं यह खिलाड़ी आपको बहुत अच्छे पॉइंट दिला कर Frist Rank दिला सकते है 

Select Top Wicket Taking Bowler

Fantasy team में ऐसे गेंदबाजों का सिलेक्ट करें जिनका हालिया प्रदर्शन बहुत ख़राब हो 

वह गेंदबाज़ जो सभी मैचों में लगभग विकेट लेते हैं जिनका रीसेंट बोलिंग प्रदर्शन बहुत अच्छा हो। जिन्होंने अपने आखिरी मैच में टीम के लिए विकेट निकालें हों ऐसे खिलाड़ी dream11 gl winner team के लिए parfect साबित होते हैं।

Tips for Batting Friendly pitch 

दोनों ओपनर बल्लेबाज को अपनी टीम में शामिल न करें दोनों ओपनर बल्लेबाजों में से सिर्फ एक ओपनर बल्लेबाज dream team में शामिल करें नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी को टीम में जगह देनी है।

जब पिच गेंदबाजी के लिए उपयुक्त होती है तब आपको दोनों ओपनर बल्लेबाज टीम में नहीं रखने हैं।

Player's performance in last 5 matches

दोनों टीमों से पांच ऐसे खिलाड़ियों को अपनी Dream team में शामिल करें जिनका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा हो जो अपनी टीम के लिए लगातार रन बनाते हो और और वह गेंदबाज जो विकेट निकलते हैं GL Team के लिए वही परफेक्ट प्लेयर होगा।

ऐसे खिलाड़ियों का चुनाव अपनी टीम में कर सकते हैं जिन खिलाड़ियों का कोई स्पेशल दिन हो जैसे- debut match, birthday, marriage anniversary या फिर कुछ special event ऐसे खिलाड़ी अक्सर ट्रंप कार्ड साबित होते हैं।


संभावित 11, टीम समाचार , चोट अपडेट आदि news पर ध्यान केंद्रित रखें खिलाडियों की जानकारी रखें और खुद से टीम बनाने का प्रयास करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Dream11 par kaise jite 

अगर बात की जाए deram11 par kaise jite तो dream11 par jitne ka tarika है Small league छोटा contest होने की वजह से Small league पैसे कमाने का सबसे बेस्ट option है स्माल लीग में एंट्री कम है और वहां पर कंपटीशन भी बहुत कम देखने को मिलता है कम कंपटीशन में आप जल्दी Winnig कर सकते हैं।

प्रत्येक सदस्य जो रेगुलर पैसा कमाना चाहता है और ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहता तो आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन small league है अगर आप 10 से 20 मिनट का सही समय दे दे तो आप small league खेलकर 1 दिन 1000 से ₹2000 आसानी से कमा सकते

Best team for small league in Dream11

अगर आप dream11 में स्मॉल लीग खेलते हैं और Small league में आपको ज्यादा जोखिम लेने की आवश्यकता नहीं है तो Small league team banane ka best tarika यह है मात्र उन्हीं खिलाड़ियों का चयन अपनी ड्रीम टीम में करें जिनका औसत हमेशा अच्छा रहता है वह खिलाड़ी जो 10 मैचों में से 8 मैचों में रन बनाते हैं जिन्होंने पिछले मैचों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया हो और सबसे बड़ी बात आपको सभी प्रतियोगिता जीतने की आवश्यकता नहीं है अगर आप पूरे महीने में 50 स्मॉल लीग contests (प्रतियोगिताएं) खेलते हैं और उनमें से मात्र 30 या 35 प्रतियोगिता भी जीत जाते हैं तो आप फेंटेसी गेम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं small league में आपको केवल 3 या 4 प्रतिद्वंद्वी (competitor) को हराना होता है इसलिए आप को अत्यधिक जोखिम लेने की जरूरत नहीं है।

लालच ना करें क्योंकि ग्रैंड लीग प्रतियोगिताओं में भाग लेने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है इसलिए वहां पर जीतने के चांस बहुत कम होते हैं इसलिए mega contest के साथ-साथ small league खेलने का प्रयास करें।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.