T10 team kaise banaye | T10 match में टीम कैसे बनाएं | Dream11 नंबर वन टीम कैसे बनाएं | dream11 me T10 team kaise banaye

Hello दोस्तों आज हम सीखने वाले हैं T10 टीम कैसे बनाएं जैसा कि आपको पता है T10 की टीम ODI टीम और T20 टीम से काफी ज्यादा अलग होती है।

ODI Fantasy team, Test Fantasy Team और T20 की grand league Fantasy team बनाना थोड़ा आसान होता है लेकिन T10 मैच में टीम कैसे बनाएं यह थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि T10 में खिलाडिय़ों का क्रम निर्धारित नहीं होता कौन सा खिलाड़ी कब batting करने आ जाए और कौन सा गेंदबाज गेंदबाजी ना करें T10 में यह अनुमानित नहीं होता है लेकिन कुछ Tips and tricks की मदद से आप T10 matches ki team आसानी से बना सकते हैं और win कर सकते हैं।

Dream11 में T10 टीम कैसे बनाएं 

अगर बात की जाए regular income की तो fantasy game पैसे कमाने का सबसे best और आसान तरीका है। अगर आप 10 से 20 मिनट का सही समय दे तो आप Fantesy गेम खेलकर दिन का 1000 से ₹2000 आसानी से कमा सकते है।

T10 एक prediction यानी अनुमान लगाने का game है। आपको दोनों टीमों के खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों का चयन अपनी Fantasy Team में करना होता है, जिसमें एक टीम के 7 से ज्यादा खिलाड़ी नहीं ले सकते इसलिए आपको बहुत ही सोच समझ कर players select करने होते है। क्योंकि कौन सा player कब अच्छा खेल जाए और आपको match जीता दे ये कहा नही जा सकता बस सही रणनीति और कुछ बातों को ध्यान में रखकर अनुमान लगाया जा सकता है।

Fantasy game jitne ke tips and tricks 

अलग अलग players को select करके contest में एक से ज्यादा team बनाने से आपके जीतने के chances बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

अगर आपको भी T10 की grand league में सही team बनाने की जानकारी चाहिए ,तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है T10 matches में team कैसे बनाते हैं और किस प्रकार अपनी टीम में खिलाडिय़ों को select कर सकते हैं।

T10 cricket league kya hai-

सबसे पहले जानते हैं T10 cricket league लीग की शुरुवात दिसंबर 2017 में संयुक्त अरब अमीरात में हुई थी । अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( आईसीसी) ने आधिकारिक तौर पर लीग को मंजूरी दे दी गई है। जून 2022 से, वेस्टइंडीज टी10 प्रतियोगिता शुरू करने वाला पहला पूर्ण सदस्य क्रिकेट बोर्ड बन गया है।

  • T10 में दोनों टीमों को सिर्फ 10-10 ओवर ही खेलने होते हैं ।
  • T10 में एक गेंदबाज अधिकतम 2 ओवर ही गेंदबाज़ी कर सकता है।
  • T10 में मात्र 3 ओवरों का ही पॉवर प्ले होता है 
  • T10 मैच के power play में मात्र 3 खिलाड़ी ही बाउंड्री लाइन पर रखे जा सकते है।
  • टी10 क्रिकेट मैच 10-ओवर-पर साइड होता है और एक मैच की अवधि 90 मिनट की होती है।

Dream11 नंबर वन टीम कैसे बनाएं

Dream11 number one team kaise banaye

T10 की टीम ODI टीम और T20 टीम से काफी ज्यादा अलग होती है T10 match में bowlers और all-rounders काफ़ी महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि T10 मात्र 10-10 ओवरों का होने की वजह से बहुत तेज खेला जाता है जिसकी वजह से विकेट बहुत जल्दी-जल्दी गिरते हैं जिसका फायदा गेंदबाजों को मिलता है

t10 के मैचों में यह देखने को मिलता है कि बल्लेबाज ज्यादा स्कोर नहीं कर पाता T10 में एक बल्लेबाज को 50 का स्कोर करना भी बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ओवर सीमित होते हैं तेज खेलने की वजह से बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाते है ऐसे में अपनी Dream team में ऑलराउंडर और गेंदबाजो को प्राथमिकता देनी चाहिए।

T10 में Grand league टीम बनाने का सही तरीका क्या है ?

  • मैच कहाँ खेला जाएगा
  • पिच रिपोर्ट कैसी रहेगी
  • पिच Bowlers के लिए अच्छी होगी या फिर Batsmen के लिए
  • पिच पर औसत स्कोर कितना रहता है
  • कितने रन बन सकते है
  • किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान में अच्छा है
  • कौन सा खिलाडी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है
  • कैप्टेन और वाईस कैप्टेन किसे बनाये इत्यादि।

Pitch Report 

किसी भी फैंटेसी मैच में टीम बनाने में पिच का मुख्य योगदान होता है या फिर ये कहें टीम बनाने में पिच बहुत improtant होती है fantasy game में पिच के हिसाब से ही टीम बनानी होती है फिर चाहे टीम ODI match की हो, T20 की टीम या फिर T10 की टीम, पिच रिपोर्ट की जानकारी के बिना टीम बनाकर frist rank हासिल करना लगभग असंभव है टीम हमेशा पिच रिपोर्ट के अनुसार ही बनानी चाहिए।

पिच रिपोर्ट कब काम नहीं करती

जब एक टीम बहुत ज्यादा strong (मज़बूत) हो और टीम में बहुत अच्छे खिलाड़ी हों और वहीं दूसरी तरफ टीम काफी कमजोर (weak) हो तब पिच रिपोर्ट काम नहीं करेगी। तब आपको अपनी Dream team में मजबूत टीम के ज्यादा खिलाड़ियों को जगह देनी है।

यह भी पढ़ें :-


Batting Friendly pitch के लिए टीम पिच जब बल्लेबाजी के लिए अनुकूल हो तब 

T10 match Team kaise banaye 

1 Wicket keeper
2 Opener Batsman
3 Batsman 
2 All rounder
3 Bowlers

Dream11 T10 cricket team kaise banaye

1. Select most run hitting batsman, first opening batsman

2. टीम के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों को अपनी टीम में स्थान दें 

3. टॉप 3 बल्लेबाज़ों को अपनी टीम में शामिल करें

4. 2 best All rounder 

5. 3 deth Bowlers अपनी टीम में रखे 

Bowling friendly pitch ke liye

Best team for T10 in Dream11 

जब पिच गेंदबाजी के लिए अनुकूल हो तो पिछले पांच मैचों का स्कोरकार्ड देखें और चेक करें की पिच पर सबसे ज्यादा विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए है या फिर स्पिन गेंदबाजों ने। उसी अनुसार अपनी Dream team में गेंदबाजों को शामिल करें।

बॉलिंग फ्रेंडली पिछले बल्लेबाज किस तरह सेलेक्ट करें 

1 Wicket keeper

1 Opener Batsman

2 Batsman

4 All rounder

3 Bowlers

1. inform opener batsman को अपनी टीम में शामिल करें जो बड़े Hit खेलता हो

2. आपको अपनी टीम में दोनों opener batsman नहीं रखने हैं दोनों ओपनर में से सिर्फ एक ओपनर ही अपनी टीम में शामिल करें।

3. नंबर तीन और नम्बर चार पायदान पर आने वाले प्लेयर को टीम में जगह दें।

4. दोनों टीमों में से सबसे बेस्ट 4 ऑलराउंडर को अपनी टीम में शामिल करें।

Select top all rounder in Dream11 GL team

आप अपनी Dream team में ऐसे All-rounder खिलाड़ियों को जगह दें जो नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी करते हो और अपने पूरे निर्धारित ओवर गेंदबाज़ी करते हो यह खिलाड़ी आपको Grand league में बहुत अच्छे पॉइंट दे सकते है।

Dream11 T10 Grand League Trick and Tips 

कम से कम 4 खिलाड़ी अपनी टीम में ऐसे शामिल करें जो 40 प्रतिशत से कम लोगों ने अपनी टीम में जगह दी हो और जिनके अंदर रन बनाने की और विकेट लेने की क्षमता है लेकिन फिर भी लोगों ने अपनी टीम में शामिल नहीं किया है ऐसे खिलाड़ियों को अपनी टीम में रखकर Grand league में Frist rank हासिल करना आसान हो जाता है ऐसे ही खिलाड़ी आपके लिए ट्रंप खिलाड़ी साबित होते हैं।

Batting Average

जिस खिलाड़ी का औसत अच्छा हो और जो बल्लेबाज 10 मैचों में से 8 मैच में रन बनाता हो ऐसे खिलाड़ी को अपनी टीम में जरूर शामिल करें जैसे T10 के लिए 30 रन एक बढ़िया एवरेज है T20 मैच में 30 से 35 का एवरेज एक बढ़िया एवरेज माना जाता है और ODI मैच में 50 रन से अधिक जो खिलाड़ी रन बनाता है उससे ही आप अपनी ग्रैंड लीग में अवश्य शामिल करें।

Recent form

Current Parformance for same format

खिलाड़ी का वर्तमान प्रदर्शन उसी प्रारूप में चेक करें जिस प्रारूप में अच्छा खेल रहा है मतलब अगर कोई ODI में अच्छा खेल रहा है तो ODI की Recent form निकालें ना की T20 मैच की अगर कोई बल्लेबाज T10 में बहुत बेहतरीन फॉर्म में चल रहा है तो उसकी Recent form T10 मैच की निकालें जिससे आपको T10 की टीम बनाने में मदद मिलेगी खिलाड़ी की जिस फॉर्मेट में फॉर्म अच्छे हो उसी फॉर्मेट में टीम में शामिल करें।

LAST 5 MATCH SCORE CARD

Score Card देख कर ही आपको बल्लेबाज़ों का बल्लेबाजी क्रम पता चलता है अगर आप T10 मैचों के आख़िरी 5 मैचों के Score card देख लेते हैं वहां आपको पता चलता है कौन सा बल्लेबाज किस पोजीशन पर बल्लेबाजी करने आता है जिससे आपको T10 टीम बनाने में मदद मिलेगी यदि आप ग्रैंड लीग मैच जीतना चाहते हैं तो उसके लिए हमेशा आपको last 5 मैचों का Score card अवश्य देखना चाहिए।

BOLER (गेदबाज)

Score card से ही आपको यह पता चलता है कौन सा बॉलर कितने ओवर गेंदबाज़ी करता है और कौन सा गेंदबाज किस टीम के खिलाफ मजबूत है और अच्छी विकेट निकलता है Dream team बनाने के लिए यह हमें जानना बेहद जरूरी है किस खिलाड़ी का प्रदर्शन ऑपोजिट टीम के खिलाफ बेहद शानदार है जो की स्कोर कार्ड को देखकर ही पता चल सकता है स्कोर कार्ड से ही आपको Deth over में गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों का पता चलता है।

टीम बनाने से पहले स्कोर कार्ड में चेक करें इससे टीम से संबंधित सभी जानकारियां आपको आसानी से मिल जाएंगे।

Consistent Performance 

दोनों टीमों में से पांच ऐसे खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दें जिनका प्रदर्शन लगातार अच्छा हो जो अपनी टीम के लिए लगातार रन बनाते हो और और वह गेंदबाज जो विकेट निकलते हो।


FAQ

Qus :- How to create T10 cricket team in dream11?

Ans :- T10 match की regular टीम में 1 wicket keeper, 1 hitting batsman, 4 All rounder, 4 bowler लेकर 3 ऐसे खिलाड़ियों को अपनी टीम जगह दें जिनका selection 20% से कम हो best team combination होगा।

Qus :- T10 matches kaise jite?

Ans :- T10 league match जीतने के लिए एक सही रणनीति , unique team selection और consistent performance कप्तान aur उप-कप्तान सिलेक्शन, best luck यही तरीका आपको मैच का Winner बना सकता है।

Qus :- Today best team for dream11

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.