Asia Cup 2023 Team India Squad | asia cup team India playing 11 | India’s best playing XI for the Asia Cup 2023

Asia cup 2023 India Full Squad : जैसा कि आप सबको पता है की एशिया कप 2023 का आगाज हो चुका है भारत अपने एशिया कप 2023 अभियान की शुरुआत 2 सितंबर शनिवार को पल्लेकेले स्टेडियम श्रीलंका में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। जिसके लिए बीसीसीआई ने Asia Cup 2023 Team India Squad घोषित कर दिया है।

रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया एक बार फिर से इतिहास लिखने के लिए तैयार है इस बार हार्दिक पांड्या टीम के उप कप्तान होंगे। IPL और वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन कप्तानी के कारण हार्दिक पांड्या को उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

Asia Cup team India team 

एश‍िया कप 2023 का 16वां संस्करण है यह संस्करण को जो बात अलग बनाती है, वह इसका अनोखा और रोमांचक हाइब्रिड प्रारूप है, जिसकी मेज़बानी संयुक्त रूप से श्रीलंका और पाकिस्तान कर रहा है । 

Asia Cup 2023 इस बार एशिया कप में 6 टीमें भाग ले रही है जिसमें भारत ,पाकिस्तान, नेपाल , अफगानिस्तान , श्रीलंका और बांग्लादेश , प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।

Asia Cup 2023 के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कुल 13 रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे जिसकी शुरुवात 30 अगस्त बुधवार को होगी जिसका पहला मैच पाकिस्तान के मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम पाकिस्तान में Nepal vs Pakistan के बीच खेला जाएगा।

Asia Cup का आखिरी मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा जो की फाइनल मैच होगा। पिछले सीजन में एशिया कप T20 के फॉर्मेट में खेला गया था जिसमें श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था।

इस वर्ष Asia Cup 2023 50-50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा । यह एशिया कप सभी टीमों के लिए इस लिहाज से भी अच्छा रहने वाला है क्योंकि अक्टूबर-नवंबर में आगामी आईसीसी वनडे विश्व कप के लिए प्रभावी ढंग से तैयारी करने तथा एक दूसरे की टीम को परखने का सुनहरा मौका प्रदान करने वाला है।

Asia Cup team India Captain 

इस रोमांचक संस्करण में भारतीय टीम का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे । भारत एशिया कप में जीत का एक ऐतिहासिक इतिहास रखता है, और सबसे अधिक बार चैंपियन बनकर उभरा है। भारतीय टीम ने अब तक 7 बार एशिया कप ट्रॉफी अपने नाम किया है।

भारतीय टीम ने आखिरी बार एशिया कप 2018 में बांग्लादेश को हराकर जीता था जिसमें रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान थे।

Asia Cup trophy एक बार फिर से एक दिवसीय प्रारूप के साथ देखने को मिलेगी इस बार भारतीय टीम काफी रोमांच और उत्साह से भरी है जिस तरह का प्रदर्शन भारतीय टीम इस समय कर रही हैं उससे तो साफ जाहिर हो रहा है कि वह एक बार फिर एशिया कप जीत कर एक नया अध्याय लिखने की तैयार हैं।

asia cup team India Squad 2023

Asia Cup 2023 Team India Squad | asia cup team India playing 11 | India’s best playing XI for the Asia Cup 2023

शीर्ष क्रम: भारतीय टीम के शीर्ष क्रम बल्लेबाजों की बात करें जिसमें कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)का नंबर पहले आता है रोहित शर्मा किसी भी प्रारूप और स्थिति के अनुकूल ढल सकते हैं अपने कुशल नेतृत्व बेहतरीन शॉर्ट सिलेक्शन बेस्ट टाइमिंग और तूफानी बल्लेबाजी से किसी भी टीम के लिए काल साबित हो सकते है अब तक रोहित शर्मा 2008 से सात बार एशिया कप खेल चुके हैं।

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड की बात करें, तो इसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर काबिज हैं। रोहित शर्मा एशिया कप में अब तक 22 मैचों में 44.55 की औसत से 745 रन बना चुके हैं।

 इसे भी पढ़ें :-


शुभ्मन गिल (Shubman Gill)

बेहतरीन तकनीक युवा जोश शॉट्स की एक विस्तृत श्रृंखला उन्हें एक जबरदस्त ओपनर बनाता है। अपनी बल्लेबाजी क्षमता के अनुसार लम्बी पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत आधार प्रदान करने का गिल का धैर्य उनकी पहचान है। 

विराट कोहली (Virat Kohli)

इस शीर्ष क्रम की तिकड़ी को पूरा करने वाला कोई और नहीं बल्कि रन मशीन विराट कोहली हैं. जिन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। जबरदस्त औसत, लंबी पारी, स्ट्राइक रोटेट करने और बेहतरीन क्षेत्ररक्षण विराट कोहली को आल इन वन खिलाड़ी बनाता है जो किसी भी टीम की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

Asia Cup team India player list 2023

मध्य क्रम बल्लेबाजी की बात करें तो श्रेयस अय्यर एक ऐसे बल्लेबाज जो पारी संभालने की जिम्मेदारी लेते हैं खूबसूरत शॉट्स आक्रामक बल्लेबाजी शैली और बेहतरीन स्ट्रोक और स्ट्राइक रोटेट करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। जो की टीम को काफी मजबूती प्रदान करते हैं।

KL Rahul

केएल राहुल बल्लेबाजी के साथ बहुत बेहतरीन विकेटकीपर है बीच के ओवरों के दौरान राहुल का निडर दृष्टिकोण टीम को काफी मजबूती प्रदान करता है जिससे वे टीम की रन-स्कोरिंग का कार्य करती है।

Asia Cup 2023 All rounder players for India team 

भारतीय टीम के पास ऑलराउंडरों के भंडार में विस्फोटक खिलाड़ी हार्दिक पंड्या शामिल हैं, जो सहजता से सीमा पार गेंद भेजने की बहुत अच्छी काबिलियत रखते हैं हार्दिक पांड्या की पावर-हिटिंग क्षमता अकेले ही खेल का रुख बदल सकती है। बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावी योगदान देने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं। हार्दिक पांड्या एशिया कप 2023 में भारतीय टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगे।


रवीन्द्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja)

भारतीय टीम के लिए एक संपूर्ण पैकेज है अपनी असाधारण कौशल, बेहतरीन क्षेत्ररक्षण बाएं हाथ की स्पिन जो विपक्षी बल्लेबाज धराशाई कर सकती है, और बल्ले से निर्णायक भूमिका निभाने की क्षमता के साथ, वह खेल के तीनों पहलुओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एशिया कप 2023 में भारतीय टीम को अगर जीतना है तो रविंद्र जडेजा की प्रबल दावेदारी रहेगी।


शार्दुल ठाकुर (Sardul Thakur)

भारतीय ऑलराउंडर की सूची में शार्दुल ठाकुर का भी नाम शामिल हैं, जो न केवल निचले क्रम में तेजतर्रार बल्लेबाजी करते हैं, बल्कि गेंद से साझेदारी तोड़ने में भी माहिर हैं। ठाकुर की आक्रामकता बल्लेबाज़ी और विकेट चटकाने की क्षमता एक परफेक्ट प्लेयर बनती है एशिया कप 2023 के लिए एक बेहतरीन ऑलराउंडर है।

asia cup 2023 Bowler list for India team 

गेंदबाज (Bowlers)

गेंदबाजी का नेतृत्व जसप्रीत बुमराह के कंधे पर है घातक यॉर्कर, अचूक सटीकता, और दबाव में बेहतरीन प्रदर्शन करने की क्षमता इन्हें किसी और खिलाड़ी से बिल्कुल अलग बनाता है। लंबे समय तक चोट के बाद वापसी कर आयरलैंड में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द सीरीज बनाया गया। जिस तरह का प्रदर्शन जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड में किया उससे तो यही कहा जा सकता है कि वह किसी भी टीम के लिए घातक सिद्ध होंगे।


मोहम्मद सिराज ( Mohmmad Siraj)

तेज गेंदबाजी की लिस्ट में मोहम्मद सिराज ऐसे गेंदबाज हैं जिनकी तेज गति और आक्रामक दृष्टिकोण शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के लिए एक बड़ा खतरा है इस खिलाड़ी के पास विपक्षी टीम की योजनाओं को बाधित करने की क्षमता है। एशिया कप 2023 में भारतीय टीम के लिए यह खिलाड़ी गेम चेंजर बन सकता है।

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

गुगली फेंकने में माहिर चाइना मैन नाम से प्रसिद्ध कुलदीप यादव भारतीय टीम के पास एक ऐसे रहस्यमई गेंदबाज हैं जिसे विपक्षी टीम को खेलना बहुत मुश्किल साबित होगा। अपने विविध गेंदबाज़ी मिश्रण से Asia Cup 2023 में धमाल मचा सकते हैं।

Asia Cup 2023 - India vs Pakistan 2nd September 

Asia Cup team India player 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज ।

India's playing XI against Pakistan

रोहित शर्मा (कप्तान), सुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जशप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

2023 एशिया कप के लिए भारत की पूरी टीम:

Asia Cup 2023 full team squad India

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमराह , मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

ट्रैवलिंग स्टैंड-बाय: संजू सैमसन

FAQ -:

Qus 1. How many teams will participate in the Asia Cup 2023 ?

Ans. Six teams participating in Asia Cup 2023 which are India, Pakistan, Nepal, Bangladesh, Sri Lanka and Afghanistan.


Qus 2. Asia Cup 2023 India team captain?

Ans. Captain Rohit Sharma is leading the Indian team in the Asia Cup 2023.


Qus 3. Asia Cup 2023 India Squad hindi ?

Ans. Rohit Sharma (captain), Virat Kohli, Ishan Kishan (wicketkeeper), Subhman Gill, Suryakumar Yadav, Tilak Verma, Shreyas Iyer, KL Rahul (wicketkeeper), Hardik Pandya, Shardul Thakur, Kuldeep Yadav, Ravindra Jadeja, Akshar Patel, Jasprit Bumrah , Mohammed Shami, Mohammed Siraj, P. Krishna.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.