India vs South Africa schedule 2023 | साल 2023 के अंत में साउथ अफ्रीका जाएगी टीम इंडिया जाने टी 20, वनडे, टेस्ट सीरीज के शेड्यूल, टीम लिस्ट | India tour of South Africa 2023-24 full schedule and fixtures

India vs South Africa schedule 2023: SA vs IND टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज के लिए पूर्ण कार्यक्रम सूची, मैच की तारीखें और स्थान बीसीसीआई और सीएसए ने घोषित कर दिए हैं एकदिवसीय विश्वकप के खत्म होने के तुरंत बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए तैयार है विश्व कप 2023 का समापन 19 नवंबर को होगा उसके बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी जहां पर भारतीय टीम तीन टी-20, 3 एकदिवसीय मैच और दो टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ हाई वोल्टेज मुक़ाबला खेलेगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने संयुक्त रूप से भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के कार्यक्रम की पुष्टि कर दी है। दोनों टीमें 10 दिसंबर से तीन टी-20, तीन वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलने के लिए आमने-सामने होंगी इस दौरे का समापन जनवरी 2024 के प्रथम सप्ताह में होगा एकदिवसीय विश्वकप की समाप्ति के बाद भारतीय टीम 2024 का यह पहला विदेशी दौरा होगा जिसमें भारतीय टीम साउथ अफ्रीका खेलने जाएगी।

India Tour of South Africa 2023-24

भारत और साउथ अफ्रीका का पहला मैच 10 दिसंबर से डरबन में तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ शुरू होगा और बाकी दो मैच क्रमश: 12 और 14 दिसंबर को गकेबरहा और जोहान्सबर्ग में खेले जाएंगे। 17 दिसंबर से एकदिवसीय श्रृंखला का आगाज होगा, जबकि अगले दो मुकाबले क्रमशः 19 और 21 दिसंबर को खेले जाएंगे।

अगले साल 2024 में होने वाले T20 विश्व कप के लिहाज से यह सीरीज बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है इस सीरीज में दोनों टीमें अपना सर्वोच्च प्रदर्शन करना चाहेंगे जिसका फायदा उन्हें 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप में मिलेगा।

भारत के दक्षिण अफ़्रीका दौरे का कार्यक्रम 2023-24

IND vs SA 2023 schedule 

India vs South Africa schedule

India tour of South Africa schedule :- तीन T 20 मैच सीरीज 

India vs South Africa t20 2023

पहला टी20 मैच :- 
दिन रविवार, दिनाँक 10 दिसंबर 2023
स्थान- हॉलीवुडबेट्स किंग्समीड स्टेडियम, डरबन 


दूसरा टी20 मैच :- 
दिन - मंगलवार, दिनाँक 12 दिसंबर 2023
स्थान - सेंट जॉर्ज पार्क, गक़ेबरहा


तीसरा टी20 मैच :- 
दिन गुरुवार, 14 दिसंबर 2023
स्थान- डीपी वर्ल्ड वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग  

इसे भी पढ़ें  :-


Ind vs SA 2023 ODI

India tour of South Africa schedule :- तीन एकदिवसीय मैच सीरीज

पहला एक दिवसीय मैच :- 
दिन- रविवार, दिनाँक 17 दिसंबर 2023
स्थान- बेटवे पिंक डे - डीपी वर्ल्ड वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग   


दूसरा एक दिवसीय मैच :-
दिन मंगलवार, दिनाँक 19 दिसंबर 2023
स्थान- सेंट जॉर्ज पार्क, गकेबरहा


तीसरा एकदिवसीय मैच -: 
दिन गुरुवार, दिनाँक 21 दिसंबर 2023
स्थान- बोलैंड पार्क, पार्ल

India vs South Africa Test 2023-24


India tour of South Africa schedule :- दो टेस्ट मैच सीरीज


पहला टेस्ट मैच :- 
दिनाँक 26 दिसंबर - 30 दिसंबर 2023
स्थान- सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन


दूसरा टेस्ट मैच :-
दिनाँक 03 जनवरी - 07 जनवरी 2024 
स्थान- न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड, केप टाउन


बीसीसीआई (BCCI) के मुख्य सचिव श्री जय शाह ने कहा: 

“फ्रीडम सीरीज़ सिर्फ इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि इसमें दो उत्कृष्ट टेस्ट टीमें शामिल हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला का सम्मान करती है, दो महान नेता जिन्होंने हमारे संबंधित देशों और दुनिया भर को नया आयाम दिया। उन्हें बॉक्सिंग डे टेस्ट और न्यू ईयर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से एक हैं और कार्यक्रम की योजना विशेष रूप से इन प्रमुख तारीखों के आसपास बनाई गई है। भारत को दक्षिण अफ्रीका में हमेशा मजबूत समर्थन मिला है, और मुझे विश्वास है कि प्रशंसकों को कुछ रोमांचक प्रतियोगिताओं का आनंद मिलेगा। 

सीएसए के चेयरपर्सन श्री लॉसन नायडू ने कहा: 

 “मैं भारतीय क्रिकेट टीम और हमारे तटो पर उनके उत्साही प्रशंसकों के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। यह दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण दौरा है और मुझे वास्तव में खुशी है कि हमारे पास खेल के तीनों प्रारूपों को शामिल करते हुए एक पूर्ण दौरा होगा। दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों में असाधारण प्रतिभा है और हम रोमांचक क्रिकेट और रोमांचकारी मैचों की उम्मीद कर सकते हैं। यह दौरा हमें दक्षिण अफ्रीका का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का भी मौका देता है और हमने पूरे देश में मैचों का प्रसार किया है। हमारे बीसीसीआई के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं और मैं उनके समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं।''


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.