WTC FINAL 2023 | कप्तान रोहित शर्मा के गलत फैसले के कारण WTC 2023 में भारतीय टीम को करना पड़ सकता है हार का सामना

World Test Championship 2023 

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के गलत फैसलों के कारण WTC 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ सकता है 

रोहित शर्मा की कप्तानी एक बार फिर से फेल होती नज़र आ रही है दूसरे दिन ही भारतीय टीम हार की कगार पर पहुंच गई है कप्तान रोहित शर्मा के कुछ फैसले भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी से दूर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं वह कौन से ऐसे फैसले हैं जिनसे भारतीय टीम को WTC (वर्ड टेस्ट चैंपियनशिप) 2023 में हार का सामना करना पड़ सकता है

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मैच इस समय केनिंगटन ओवल, लंदन के मैदान पर खेला जा रहा है भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाज़ों ने पहली इनिंग्स में 10 विकेट पर 469 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन ट्रैविस हेड और स्टीवन स्मिथ ने बनाए । ट्रैविस हेड 174 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौकों और एक छक्के की मदद से 163 रन बनाए वहीं पर स्टीवन स्मिथ ने 268 गेंदों का समाना हुए 19 चौकों की मदद से 121 रन रन बनाकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया । जिस तरह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी की है उससे तो साफ नजर आ रहा है कि टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का कप्तान रोहित शर्मा का फैसला गलत साबित होता नजर आ रहा है।

बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही लगातार अंतराल पर भारतीय टीम के विकेट गिरते रहे ऑस्ट्रेलिया टीम के गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी करते हुए 151 रन पर पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर भारतीय टीम पर शिकंजा कस लिया है।ऑस्ट्रेलिया टीम इस समय काफी मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी है।

WTC FINAL 2023

Rohit Sharma से वह कौन सी गलती हुई है जिससे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 की ट्रॉफी दूर जाती नजर आ रही है आइए जानते हैं -:

1. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला

कप्तान रोहित शर्मा की सबसे बड़ी गलती टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला रहा ओवल का मैदान बल्लेबाजी के लिए काफी मुफीद था इसलिए आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने मैदान पर बहुत अच्छी बल्लेबाज़ी की टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला रोहित शर्मा को काफ़ी महंगा साबित हुआ रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किन कारणों से किया या तो भी पता नहीं लेकिन अगर भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी किया होता तो एक विशाल स्कोर खड़ा करके मजबूत स्थिति में होती क्योंकि बल्लेबाजी करने के लिए पिच काफी अनुकूल है।

इसे भी पढ़ें -:

2. रविचंद्र अश्विन को प्लेइंग इलेवन में जगह ना देना

रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन IPL 2023 में बहुत अच्छा रहा कई अवसरों पर अपनी टीम को जीत दिलाई जिस तरह का प्रदर्शन इस सीजन आईपीएल 2023 में रहा है उन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से प्रभावित किया और लगातार विकेट भी चटकाए इसके बावजूद अश्विन को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल टीम में टीम में जगह नहीं मिली रविचंद्र अश्विन ने भारत के लिए WTC 2021 से 2023 तक अब तक सर्वाधिक 61 विकेट चटकाए है अश्विन अगर WTC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के playing 11 का हिस्सा होते तो विकेट चटका सकते थे और भारतीय टीम एक अच्छी स्थिति में ला सकते थे।

3. तेज गेंदबाज की कमी

भारतीय टीम में तेज गेंदबाज की कमी देखने को मिली शार्दुल ठाकुर की जगह पर तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जा सकती थी शार्दुल ठाकुर बतौर गेंदबाज काफी कमजोर साबित हुए उनकी गेंदबाजी काफी निम्न स्तर की रही जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने शार्दुल ठाकुर की जमकर खबर ली शार्दुल ठाकुर बतौर गेंदबाज काफी कमजोर देख रहे थे रोहित शर्मा का यह फैसला गलत साबित हुआ।

4. विकेटकीपर ईशान किशन को मौका ना देना

ईशान किशन (ishan kishan) एक बहुत बड़े मैच विनर खिलाड़ी हैं। हाल में ही घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 में ईशान किशन ने अपनी काबिलियत अच्छे से दिखाई थी,

श्रीकर भरत एक बहुत अच्छे विकेटकीपर है लेकिन अभी तक उनकी बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही है ईशान किशन जिस स्ट्राइक रेट और ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं उस लिहाज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्लेइंग इलेवन में ईशान किशन को मौका दिया जा सकता था। अगर ईशान किशन प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होते तो वह भारतीय टीम के लिए अच्छी पारी खेल सकते थे।

WTC 2023 final squad Team india

रोहित शर्मा (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, ईशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, यशस्वी जयसवाल ,सूर्यकुमार यादव।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.