ICC WTC final 2023 | Australia's probable playing XI against India in wtc 2023 |WTC India Squad and Schedule

ICC WTC final 2023 की तैयारियां पूरे जोर-शोर से हैं ऐसे में किस टीम ने क्या तैयारियां की है wtc India team 2023, WTC India Playing 11, wtc India Squad 2023 ,WTC final date, wtc Aus Playing 11, wtc Ind Aus squad 2023, WTC start date, wtc 2023 point table से संबंधित सभी जानकारी आपको देने वाले हैं word test championship 2023 फाइनल मैच  के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

ICC WTC final 2023 | Australia's probable playing XI against India in wtc 2023 |WTC India Squad and Schedule

आईपीएल 2023 अब खत्म हो चुका है लेकिन अब बारी है भारतीय टीम को एक और अग्नि परीक्षा की और वह है आखिरी टेस्ट की यह कोई और टेस्ट नहीं बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की है 

भारतीय टीम पिछले 10 सालों में कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है आखरी बार भारत ने 2013 में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी जीती थी तब से लेकर अब तक भारत ने एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है चाहे T20 वर्ल्ड कप या वर्ल्ड कप या फिर आईसीसी की कोई ट्रॉफी 

हालांकि इस बार भारतीय टीम के पास बहुत अच्छा मौका है आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतकर ट्रॉफी अपने नाम करने का इससे पहले भारतीय टीम 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप( WTC) का एक फाइनल खेल चुकी है लेकिन भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

Ind vs aus WTC final 2023 
WTC final date and time 

  • तारीख: बुधवार, 07 जून, 2023 दिन रविवार, 11 जून, 2023 
  • समय: 03:00 PM IST
  • स्थान: केनिंग्टन ओवल, लंदन 
  • सीरीज़ का नाम: ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल 2023 

WTC start date

7 से 11 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा टीम इंडिया और टीम ऑस्ट्रेलिया दोनों की निगाहें WTC फाइनल मुकाबला जीतने पर होगी । 5 दिन तक चलने वाले टेस्ट मैच को इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाएगा इस मैदान पर तेज गेंदबाज को अच्छी स्विंग प्राप्त होती है ऐसे में इस ब्लॉकबस्टर मुकाबले के काफी कांटेदार टक्कर होने की उम्मीद है ।

WTC point table 2023

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप ICC WTC 2023 फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर होगी टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो और कंगारू टीम पहले पायदान पर है.

इसे भी पढ़ें -:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ओवल में खेले जाने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) 2023 फाइनल के लिए AUSTRALIA TEAM SQUAD–

ICC WTC final 2023 | Australia's probable playing XI against India in wtc 2023 |WTC India Squad and Schedule

Australia announce squad for WTC Final against India-

डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस,, मारनस लाबुशेन, पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, मिच मार्श, टॉड मर्फी, जोश हेजलवुड, मैथ्यू रेनशॉ,मिचेल स्टार्क

wtc Australia squad playing 11

भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11

डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड, टॉड मर्फी

India announce squad for WTC Final against Australia

WTC final squad india

रोहित शर्मा (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, ईशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, उमेश यादव।

ICC WTC फाइनल 2023: तारीख और स्थान 

ICC WTC चैंपियनशिप क्वालीफाइंग टीमों, भारत और ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच 7 जून, 2023 को लंदन, ब्रिटेन के केनिंगटन ओवल स्टेडियम में होने वाला है।   

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ICC WTC 2023 का उत्साह चरम सीमा पर है, दो शीर्ष रैंक वाली टेस्ट टीमें एक-दूसरे के खिलाफ WTC की फाइनल में खेलेंगी।भारत के लिए वर्ड टेस्ट चैंपियनशिप WTC का दूसरा गौरवपूर्ण मौका है। इससे पहले भारत 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल राउंड खेल चुका है जिसमें उससे हार का सामना करना पड़ा था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर-

Most Runs in WTC for India

  • Virat Kohli -भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए रन बनाने में नंबर वन पोजिशन पर है उन्होंने अब तक 1803 रन बनाए हैं।
  • Rohit Sharma -भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी रन बनाने के मामले में नंबर दो पर आते हैं उन्होंने अब तक भारतीय टीम के लिए 1794 रन बनाए हैं।

विकेटकीपर ऋषभ पंत की कमी

भारतीय टीम को विकेटकीपर ऋषभ पंत की कमी बहुत ही ज्यादा महसूस होगी ऋषभ पंत टेस्ट में बहुत तेज गति से रन बनाने वाले बल्लेबाज है WTC 2021 में Rishabh pant अच्छा प्रदर्शन किया था ।

WTC 2023  सलामी बल्लेबाज

रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे जिस तरह शुभमन गिल ने IPL 2023 में बल्ले से अपना कमाल का प्रदर्शन दिखाया है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में वैसी ही बल्लेबाजी की उम्मीद उनसे की जा रही है इस सीजन शुभमन गिल ने आईपीएल में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 890 रन बनाए थे। वह WTC के FINAL मैच में भी इसी फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे। इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने आखिरी मैच में शुभमन गिल ने शानदार शतक जड़ा था।

हालांकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस समय अच्छी फॉर्म में नहीं है लेकिन इंग्लैंड में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है।

चेतेश्वर पुजारा,

चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए आएंगे इस समय वह बहुत जबरजस्त फॉर्म में हैं क्रिकेट काउंटी मे उनका प्रदर्शन बहुत बेहतरीन रहा है उनका काउंटी क्रिकेट का अनुभव इस अहम मुकाबले में भारत के लिए फायदेमंद होगा।

विराट कोहली 

विराट कोहली WTC 2023 के लिए गेम चेंजर साबित होंगे विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में मध्य क्रम में भारतीय टीम का मुख्य आधार है। उनके प्रदर्शन का इस मैच के परिणाम पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। कोहली के लिए आईपीएल 2023 का यह सीजन बेहद शानदार था, जहां उन्होंने 50.25 के रन औसत से 630 रन बनाए, जिसमें दो बैक-टू-बैक शतक शामिल थे। 

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे ने 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला था दूसरी बार वापसी करने वाले खिलाड़ी होंगे क्योंकि जिस तरह का खेल अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल 2023 दिखाया और अपनी पारी से सभी को हैरान कर दिया अजिंक्य रहाणे टेस्ट में भारत के भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक है।

विकेटकीपर: भारतीय टीम के पास इस समय दो विकेट कीपर के विकल्प मौजूद हैं ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में विकेटकीपर की जिम्मेदारी केएस भरत और इशान किशन पर है।

हालांकि इस भारत में अभी तक की कुछ खास बल्लेबाजी नहीं की है इस लिहाज से ईशान किशन भारतीय टीम के प्लेइंग 11 में जगह बना सकते है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में खेलते नजर आ सकते हैं।

इसके अलावा, अगर भारत के ऑल राउंडर और स्पिन गेंदबाजी की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को टीम में शामिल किया जा सकता है।

रवींद्र जडेजा का तो टीम में निश्चित स्थान है लेकिन शार्दुल ठाकुर और रविचंद्रन अश्विन के बीच टॉस है लेकिन ऑलराउंडर के रूप में अश्विन ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं।

अगर परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल रही तो शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज आईपीएल में अच्छी फॉर्म में है मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को अंतिम एकादश में तीन तेज गेंदबाजों के रूप में चुना जा सकता है।

Australia के खिलाफ WTC फाइनल के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

WTC Final India squad playing 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.