ipl koun jitega 2023| IPL 2023 का फाइनल कौन जीतेगा

भारत की हर शाम इन दिनों एक त्यौहार की शाम के रूप में बीत रही हैं और सबके मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि IPL 2023 का फाइनल कौन जीतेगा क्योंकि इन दिनों भारत में आईपीएल T20 2023 का 16 वां सीजन चल रहा है भारत में आईपीएल बिल्कुल त्यौहार के रूप में मनाया जाता है आईपीएल 2023 का आयोजन 10 टीमों के साथ शुरू हुआ था। ग्रुप स्टेज के बाद 4 टीमें ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया जिसमें से गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग ने फाइनल तक का सफर तय किया है बाकी टीमों के लिए IPL 2023 का सफर खत्म हो गया अब देखना यह है कि Gujrat vs Chennai में Final मैच कौन जीतेगा।

IPL 2023 फाइनल कौन जीतेगा?

IPL kon jitega 2023 चेन्नई सुपर किंग या गुजरात टाइटंस

आईपीएल का यह सीजन अपने अंतिम पड़ाव पर है और फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से होने वाला है ऐसे में प्रश्न उठता है की आईपीएल 2023 का फाइनल कौन जीतेगा अगर विशेषज्ञों की माने तो चेन्नई सुपर किंग की टीम गुजरात टाइटंस की टीम पर भारी पड़ती नजर आ रही है।

आईपीएल 2023 यानी मौजूदा सीजन में गुजरात टीम का प्रदर्शन चेन्नई सुपर किंग के मुकाबले बेहद शानदार रहा है. जबकि दोनों टीमों के बीच खेला गया क्वालीफायर 1st का पिछला मुकाबला भी चेन्नई ने जीता था जिसके अनुसार कहा जा सकता है  आईपीएल का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स की टीम जीतेगी

गुजरात टाइटंस vs चेन्नई सुपर किंग हेड टू हेड का रिकॉर्ड

Gujarat Titans VS Chennai super kings head to head record

आईपीएल में चैन्नई सुपरकिंग्स vs गुजरात टाइटंस आमने सामने रिकॉर्ड की बात करें तो चैन्नई (CSK) व (GT) गुजरात के बीच अब तक मात्र 3 आईपीएल मैच खेले गए है और ये तीनों ही मैच गुजरात टीम जीतने में कामयाब रही है जबकि चैन्नई अभी तक गुजरात के खिलाफ केवल क्वालीफायर फर्स्ट का मुकाबला जीत ही सकी है. 

CSK vs GT head to head record के अनुसार GT टीम का प्रदर्शन CSK के खिलाफ बेहद शानदार है लेकिन जिस तरह से सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी करते हैं उस लिहाज से अनुभव के मामले में गुजरात टाइटंस फीकी पड़ती नजर आ रही है बेहतर रणनीति और कुशल कप्तानी की वजह से सीएसके की टीम को हराना काफी मुश्किल साबित होगा।

इसके अलावा दोनों टीमों के आईपीएल 2023 के प्रदर्शन पर नजर डाले तो Gujrat Titans टीम ने कुल 14 ग्रुप मैच खेले जिसमे से Gujarat की टीम ने 10 मैच जीते है और 20 अंको के साथ आईपीएल 2023 की अंक तालिका में पहले पायदान पर बनी रही.

वही दूसरी तरफ चैन्नई सुपर किंग्स टीम ने भी 14 मैच खेले है और जिसमें से इस टीम ने 8 मैच जीते 17 पॉइंट्स के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही इस लिहाज से भी अगर देखा जाए तो गुजरात की टीम काफी मजबूत नजर आ रही है लेकिन जब बात अनुभव की आती है तो चेन्नई सुपर किंग्स टीम के पास अनुभव बहुत अधिक है और वह इससे पहले 4 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुके है।

इसे भी पढ़ें -:

आईपीएल 2023 यानी मौजूदा सीजन में भी गुजरात टीम का प्रदर्शन चैन्नई के मुकाबले काफी अच्छा रहा।

आईपीएल की सबसे पुरानी टीम है जबकि गुजरात आईपीएल की नई टीम जिसके कारण दोनों के बीच ज्यादा मुकाबले नही हुए है.

अगर बात करें खिलाड़ियों की गुजरात और चेन्नई सुपर किंग के खिलाड़ी लिस्ट

गुजरात टाइटंस टीम खिलाड़ी आईपीएल 2023 | GT team player List in ipl 2023

गुजरात टाइटंस:

शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (wk), हार्दिक पांड्या (c), दासुन शनाका, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, दर्शन नालकंडे, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी

विजय शंकर, श्रीकर भरत, रविश्रीनिवासन साई किशोर, जयंत यादव, शिवम मावी, अभिनव मनोहर, यश दयाल, ओडियन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ, मैथ्यू वेड, जोशुआ लिटिल, उर्विल पटेल, साई सुदर्शन, प्रदीप सांगवान


चेन्नई सुपर किंग्स टीम खिलाड़ी आईपीएल 2023 | CSK team player list in ipl 2023

चेन्नई सुपर किंग्स :-

रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू, शिवम दूबे, मोइन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (c & wk), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश ठीकशाना, मथीशा पथिराना, मिचेल सैंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, शैक रशीद, आकाश सिंह, सिसंडा मगाला, ड्वेन प्रिटोरियस, बेन स्टोक्स, अजय जादव मंडल, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, आरएस हैंगरगेकर, भगत वर्मा, निशांत सिंधु

Which team will win IPL final 2023

कौन सी टीम आईपीएल फाइनल 2023 जीतेगी 

क्वालीफ़ायर 1st का पहला मैच 23 मई को चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में खेला गया । ये मैच चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटंस के बीच हुआ गुजरात में टास जीतकर पहले चेन्नई को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया जिसमे चेन्नई सुपर किंग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 172 रनों का लक्ष्य गुजरात टाइटंस को दिया लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस 10 विकेट खोकर मात्र 157 रन ही बना सकी और चेन्नई ने क्वालीफायर फर्स्ट का पहला मुकाबला 15 रन से जीत कर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

Chennai super King यह मुकाबला जीतकर फाइनल में पहुंच गई लेकिन Gujrat Titans टीम को हारने के बाद क्वालीफायर 2 में खेलने का एक और मौका मिला।

एलिमिनेटर मुकाबला 24 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपरजाइंट्स के सामने जीत के लिए 183 रनों का लक्ष्य रखा मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 182 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा मात्र 101 रन के स्कोर पर उसके सभी बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए जिसमें मुंबई इंडियंस ने यह मुकाबला 81 रन से जीत लिया और क्वालीफायर 2 में पहुंचने वाली टीम बन गई।

क्वालीफ़ायर 2 का मुकाबला 26 मई 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया जिसमें मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन या फैसला उन्हें काफी भारी पड़ गया गुजरात की टीम ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने निर्धारित 20 ओवरों में 233 रन मात्र 3 विकेट खोकर बना लिए जिसमें सुमन गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 60 गेंदों में 129 रन बनाए अपनी पारी में 10 छक्के और 7 चौके लगाए। इस तरह क्वालीफायर 2 में हारने के बाद मुंबई इंडियंस की टीम का IPL 2023 का सफर यहीं पर खत्म हो गया।

इसी जीत के साथ गुजरात टाइटंस की टीम फाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन गई जहां उसका मुकाबला 28 मई को चेन्नई सुपर किंग से होगा।

IPL 2023 का फाइनल मुकाबला CSK VS GT के बीच 28 मई को अहमदाबद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा ।अब देखना यह है Gujarat vs Chennai आज का मैच कौन जीतेगा।

IPL 2023 Final Winner Prediction 

ipl koun jitega 2023

बात करें चैन्नई व गुजरात के बीच खेला जाने वाला फाइनल मैच कौन जीतेगा तो दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड के अनुसार गुजरात टीम का रिकॉर्ड चैन्नई के खिलाफ काफी शानदार है लेकिन चेन्नई सुपर किंग आईपीएल की बहुत पुरानी टीम है और अनुभव के मामले में गुजरात GT से काफी आगे है CSK ने अब तक 4 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है।

निष्कर्ष -:

इस आर्टिकल में आपको चैन्नई सुपर किंग्स vs गुजरात टाइटंस मैच कौन जीतेगा आईपीएल 2023 (GT vs CSK match kaun jitega) इसकी जानकारी दी गई है. दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नजर डाले तो गुजरात टीम का रिकॉर्ड चैन्नई के खिलाफ बेहद शानदार है लेकिन अनुभव की बात की जाए तो वह कम है।

इसके अलावा आईपीएल 2023 में गुजरात टीम का प्रदर्शन भले ही चैन्नई सुपर किंग्स (CSK) के मुक़ाबले काफी बेहतर रहा है लेकिन दोनों टीमों के बीच खेला गया क्वालीफायर 1st का मुकाबला चेन्नई की टीम ने जीता था। जिसके अनुसार कहा जा सकता है

 IPL 2023 KA FINAL MATCH CHENNAI SUPER KING जीतेगी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.