ग्रैंड लीग टीम कैसे बनाएं | Grand league team kaise banaye

Dream11 में ग्रैंड लीग कैसे जीते और फर्स्ट रैंक कैसे लाएं दोस्तों आप सब ने dream11 के बारे में तो जरूर सुना होगा जिस पर टीम बनाकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं 

Grand league team kaise banaye और Dream11 पर ग्रैंड लीग कैसे जीते

dream11 के अलावा कई फेंटेसी गेम है जिन पर आप क्रिकेट फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी पर टीम बनाकर लाखों रुपए WIN कर सकते हैं जो लोग dream11 par ग्रैंड लीग की टीम बनाते हैं वह गूगल या अन्य जगह से सर्च करते है की ग्रैंड लीग के लिए बेस्ट टीम कैसे बनाएं या सर्च करते हैं dream11 पर फर्स्ट रैंक कैसे लाएं अगर आप लोग भी इस तरह सर्च करते हैं तो हम आपको आज कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप खुद ही बहुत आसानी से एक अच्छी टीम बनाकर dream11 पर लाखों रुपए जीत सकेंगे।

Grand league team kaise banaye जानने से पहले जानते हैं ग्रैंड लीग टीम होती क्या है 

Grand league ( ग्रैंड लीग) हम उस league को कहते है जिसमे आप कम पैसे लगा कर लाखो-करोड़ो रूपए जीत सकते है। ग्रैंड लीग में एंट्री फीस बहुत कम होती है entry fees कम होने के साथ-साथ मुकाबला काफी बड़ा होता है GL में आपका मुकाबला लाखों लोगों से होता है कहने का मतलब यह है GL league मे लाखो लोग entry करते है मतलब आपका मुकाबला लाखो लोगो से होता है

dream11 में छोटी लीग क्या है ? 

छोटी लीग ऐसी प्रतियोगिताएं होती हैं जिनमें प्रतिभागियों की संख्या कम होती है । आप 10 से कम सदस्यों वाली प्रतियोगिताओं को Small league कह सकते हैं। Small league में entry fees ज्यादा होती है।

Grand league और small league मे अन्तर

  • ग्रैंड लीग GL में प्रतिभागियों की संख्या बहुत ज्यादा होती है ग्रैंड लीग में प्रतिभागियों की संख्या लाखों में होती है। 
  • Small league मे प्रतिभागियों की संख्या बहुत कम होती है।
  • ग्रैंड लीग में एंट्री फीस बहुत कम होती है।
  • Small league में एंट्री फीस बहुत ज्यादा होती है।

ग्रैंड लीग टीम कैसे बनाएं | Grand league team kaise banaye

Grand league winning tips and tricks

अगर आप dream11 में फर्स्ट आना चाहते हैं सबसे पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि जिन दोनों टीमों के बीच मैच खेला जा रहा है उन खिलाड़ियों की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है कौन सा खिलाड़ी मौजूदा फॉर्म में है कौन सा गेंदबाज बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहा है मैच कौन सी जगह पर होने वाला है ज्यादातर उस ग्राउंड का एवरेज स्कोर क्या रहता है । और low average score उस ग्राउंड का कितना रहता है।

Pitch report & Winning persent 

Pitch report और ग्राउंड छोटा है या बड़ा इसकी जानकारी होना बहुत आवश्यक है पहले बल्लेबाजी का विनिंग परसेंटेज क्या है उस ग्राउंड पर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम win होती है या रनों का पीछा करने उतरी सेकंड टीम जीतती है ग्राउंड की बाउंड्री कितनी बड़ी है ग्राउंड छोटा होगा तो स्कोर हमेशा बड़ा बनता है। GL ग्रैंड लीग की टीम बनाने के लिए Ground aur पिच की जानकारी मैच का सबसे अहम हिस्सा है मैच इस पर ही निर्धारित होता है टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करेगी या बल्लेबाजी यह पिच के अनुसार ही होता है ग्रैंड लीग की टीम बनाने में पिच का महत्वपूर्ण योगदान है जिससे आपको ग्रैंड लीग की टीम बनाने में मदद मिलेगी।

जिस ग्राउंड पर मैच खेला जाएगा कैसी पिच है … कुछ पहलुओं पर ध्यान दिया जाए तो यह अंदाजा लगाया जा सकता है की बॉलिंग पिच होगी या बैटिंग पिच-

सबसे पहले यह देखें कि उस ग्राउंड पर कितने मैच हुए हैं उस ग्राउंड पर पिछले मैचों में कितना स्कोर रहा है यदि पिछले मैचों में कम स्कोर बना हो तो टीम में बॉलर की संख्या अधिक रखें यदि उस ग्राउंड पर हाई स्कोरर (high score) मैच रहा हो तो टीम में बल्लेबाजों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें :-


Batting Average

जिस खिलाड़ी का औसत अच्छा हो और जो बल्लेबाज 10 मैचों में से 8 मैच में रन बनाता हो ऐसे खिलाड़ी को अपनी टीम में जरूर शामिल करें जैसे T20 के लिए 30 रन एक बढ़िया एवरेज है एक दिवसीय मैच में 45 से 50 का एवरेज एक बढ़िया एवरेज माना जाता है और टेस्ट मैच में 50 रन से अधिक जो खिलाड़ी रन बनाता है उससे ही आप अपनी ग्रैंड लीग में अवश्य शामिल करें

Best All-rounder selection 

सबसे पहले उन ऑलराउंडर को अपनी टीम में जगह दे जो अपने पूरे ओवरों की  गेंदबाजी करते हों और बल्लेबाजी में तीन या 4 नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हों।

डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने वाले सभी गेदबाजों को अपनी टीम में जगह दे डेथ ओवरों में विकेट मिलने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। 


Dream11 winning tips and tricks

Team में हमेशा उन खिलाड़ियों को जगह दें जिनका selection parsente तो कम  हैं लेकिन उनका प्रदर्शन हिस्ट्री काफी अच्छी रही हो अगर उन्होंने पॉइंट्स दिए तो आप ग्रैंड आसानी से जीत सकते हैं।


Grand league ग्रैंड लीग जीतने के लिए कितनी टीमें बनाएं

ग्रैंड लीग कभी भी एक टीम से नहीं खेलें ग्रैंड लीग के लिए कम से कम 3 से 5 टीम अवश्य बनाएं। ग्रैंड लीग में आपके पास जितनी ज्यादा टीमें होगी आपके जीतने की संभावना उतनी ज्यादा होगी।

कप्तान और उपकप्तान बदलकर कम से कम 3 से 5 टीम GL ग्रैंड लीग के लिए तैयार करें।


ग्रैंड लीग GL के लिए कप्तान और उप कप्तान कैसे चुने

कप्तान और उप कप्तान में कभी गलती ना करें हमेशा कैप्टन वाइस कैप्टन उनका चुनाव करें जिन्हें कम लोगों ने अपनी टीम में कैप्टन वाइस कैप्टन चुनाव किया हो। 

कैप्टन और वाइस कैप्टन उन्हीं को चुने जिनका सिलेक्शन परसेंटेज कम है उन्हीं को कप्तान बना तभी आपकी टीम ग्रैंडली मेड ऑफ परफॉर्मेंस करेगी।

आप कभी फर्स्ट आने वाली टीम का अवलोकन करें तब आप उस में देखेंगे फर्स्ट आने वाली टीम के कप्तान और वॉइस कप्तान सबसे हटकर होते जिनका सिलेक्शन परसेंटेज काफी कम होता है आप बिना रिस्क लिए कभी ग्रैंड लीग नहीं जीत सकते


Dream 11 per sabse acchi team kaise banaye

Dream 11 में नंबर वन रैंक कैसे लाएं? Dream 11 में जीतने के सबसे आसान तरीके।

  • पिच के अनुसार सही टीम का चुनाव।
  • हमेशा उन खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करें जिनका सिलेक्शन परसेंटेज काफी कम हो।
  •  कप्तान (Captain)और उप कप्तान (vc captain) का चुनाव ऐसे खिलाड़ियों का करें जिन्हें कम लोगों ने अपनी टीम में जगह दी है।
  • Dream11 में नंबर वन रैंक पाने के लिए कम से कम 4 से 5 टीम बनाएं। जिसमें कप्तान और उपकप्तान अलग-अलग हो।
  • उन ऑलराउंडर खिलाड़ियों को अपनी टीम में रखें जो अपने पूरे ओवर की गेंदबाजी करते हो और बल्लेबाजी के क्रम में टॉप 5 में आते हो।

Dream11 में फर्स्ट आने के लिए क्या करें।

  • मैच कहां खेला जाएगा
  • मैदान की पिच कैसी होगी
  • पिच के अनुरूप खिलाडियों का चुनाव 
  • पिच गेंदबाजों के लिए अच्छी होगी या बल्लेबाजों के लिए

Dream11 me best team kaise banaye

Dream11: आज की टीम 2023

  • पिच पर एवरेज स्कोर क्या रहा है
  • उस मैदान पर किस खिलाड़ी का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहता है

 Top 5 Best fantasy Apps for cricket match

  • Dream11 
  • my11circle 
  • BalleBaazi
  • Howzet
  • Fanfight

ग्रैंड लीग टीम कैसे बनाएं | Grand league team kaise banaye

Dream11 जीतने की ट्रिक क्या है।

Dream 11 में GL ग्रैंड लीग खेलकर और  कुछ tricks aur tips ko follow करके अपनी टीम को टॉप पर ले जा सकते हैं और Frist price भी win कर सकते हैं।

अगर आप Dream 11 Cricket matach में कोई ग्रैंड league में खेलते है या कोई फेंटेसी गेम खेलते हैं और उस contest में 1st rank में आना चाहते हो तो हमने यहाँ जो trcik and tips बताई है उसका इस्तेमाल करना ना भूले, इसके मदद से आप top में आकर ढेर सारा पैसा भी कमा सकते है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी को यह post जरूर पसंद आई होगी , इस post को अपने सारे Dream 11 खेलने वाले दोस्तों के साथ Share करना ना भूले। 

धन्यवाद 


Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.