Grand league Dream11 tips and tricks in IPL

अगर आप लोग ड्रीम 11 पर ग्रैंड लीग क्रिकेट खेलते है तो हम आप के लिए Grand league Dream 11 tips and tricks in 2023 के लिए लेकर आए है।

ग्रैंड लीग के लिए बेस्ट टीम कैसे चुनें

How to Choose a best Team for the Grand League


पिच रिपोर्ट (Pitch Report) -:
Pitch report मैच का सबसे अहम हिस्सा है मैच इस पर ही निर्धारित होता है टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करेगी या बल्लेबाजी यह पिच के अनुसार ही होता है ग्रैंड लीग की टीम बनाने में पिच का महत्वपूर्ण योगदान है जिससे आपको ग्रैंड लीग की टीम बनाने में मदद मिलेगी

जिस ग्राउंड पर मैच खेला जाएगा कैसी पिच है … कुछ पहलुओं पर ध्यान दिया जाए तो यह अंदाजा लगाया जा सकता है की बॉलिंग पिच होगी या बैटिंग पिच

ज्यादातर चार प्रकार की पिचें देखने मिलेगी -:

Green Pitch

जब पिच के ऊपर ग्रीन घास देखने को मिलती है तो उससे Green Top Pitch कहते हैं घास का एक विशिष्ट साइज होता है जब पिच के ऊपर घास होती है तो pace bowler को मदद मिलती है और स्विंग प्राप्त होता है घास वाली पिच बल्लेबाज और स्पिनर्स दोनो को मदद नहीं मिलती है इस पिच को बॉलर फ्रैंडली पिच कहते है। यह मुख्यता scam बॉलर को मदद करती है।

Dusty Pitch धूल भरी पिच (लाल मिट्टी की पिच)

इसको Soft pitch भी कहा जाता है पिचके सरफेस (सतह) पर काफी डस्ट रहता है जिसकी वजह से यह बैट्समैन और स्पिनर बॉलर के लिए काफी मददगार साबित होती है इस पर पेस बॉलर को मदद नहीं मिलती है ।

Wet Pitch( वेट पिच)

इस पिच की सतह surface गीली होती है क्योंकि सतह गीली होने की वजह से इसमें नमी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसे Damp Pitch भी कहते हैं यह पिच मुख्यत: टेस्ट क्रिकेट मैच खेलने के लिए बनाई जाती है इस पिच पर बहुत कम स्कोर देखने को मिलता है और यह स्पिनर्स और फास्ट बॉलर दोनों के लिए मददगार साबित नहीं होती है।इस पिच पर बहुत कम स्कोर देखने को मिलता है।

Flate Pitch(Dry Pitch)

फ्लैट पिच बैटिंग फ्रेंडली पिच होती है बैटिंग पिच होने की वजह से इस पर बहुत हाई स्कोरिंग मैच होते हैं क्योंकि यह पिच T20 ,T10 के लिए स्पेशली बनाई जाती है।

मौसम weather

कभी-कभी टीम मौसम के अनुसार या फिर दिन रात मैच के अनुसार ग्राउंड पर ओस और नमी को देख कर टीम चुनते है।


Grand league Dream11 tips and tricks in IPL


ग्रैंड लीग मैच में खिलाड़ी कैसे चुने-:

बल्लेबाज़ फॉर्म को देखकर वह बल्लेबाज चुनने चाहिए जो टॉप फॉर्म में हो अगर टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है तो मुख्य रूप से पांच नंबर तक के बल्लेबाजों को अपनी टीम में चुनने का प्रयास करना चाहिए । Grand league में अगर आपको बल्लेबाजी क्रम पता है टीम में किस बल्लेबाज की बैटिंग आएगी या नहीं अगर यह आपको पता है तो ही आप नंबर 4 और नंबर 5 के बल्लेबाज को चुने और 2nd इनिंग के टॉप थ्री बल्लेबाजों को टीम में pic करें।

डेथ ओवरों के बॉलर को टीम में शामिल करें-


आपको ऐसे गेंदबाज रखने है जो ज्यादातर पावरप्ले और डेथ मे बॉलिंग करते हो अगर कोई टीम पहले बॉलिंग करती है तब आपको उस टीम के डेथ,और पावरप्ले के बॉलर्स के ऊपर फोकस करना होता है क्योंकि टीम में डेथ बॉलर ज्यादा जरूरी होते हैं है आखिरी ओवरों में विकेट मिलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है जो की टीम पॉइंट के लिए बहुत जरूरी है।

महत्वपूर्ण बिंदु आपके लिए है क्योंकि आपको पता होना चाहिए कौन सा बल्लेबाज किस गेंदबाज की अगेंस्ट कमजोर है और कौन सा बॉलर किस खिलाड़ी के आगे मजबूत है आपको दोनो टीम के खिलाड़ी पता हों तो आपको ग्रैंड लीग की टीम बनाने में कोई समस्या नहीं आएगी नहीं आएगी ।



रिस्क लेना सीखे (learn to take risks)


जिस खिलाड़ी की फॉर्म ज्यादा अच्छी नहीं है उसे बहुत कम लोग अपनी ग्रैंड लीग में चुनते हैं। मान लीजिए विराट कोहली बहुत अच्छा प्लेयर है जो अच्छी फॉर्म में नहीं हैं लेकिन शायद मैच में बहुत अच्छा स्कोर कर सकता है आप विराट कोहली को कैप्टन या वाइस कैप्टन के तौर पर अपनी ग्रैंड लीग रिस्क लेंगे क्योंकि रिस्क के बिना आप ग्रैंड लीग नहीं जीत सकते।

जिस खिलाड़ी को लोगों ने सबसे ज्यादा अपनी टीम में चुना होगा उस खिलाड़ी के साथ आप ग्रैंड लीग कभी जीत नहीं जीत सकते उच्च चयनित प्रतिशत वाले सभी खिलाड़ियों का चयन अपनी टीम में नहीं रखना है बस कुछ ही रखना है। जिन खिलाड़ियों का चयन प्रतिशत कम है उन खिलाड़ियों को अपनी टीम में चुन कर थोड़ा रिस्क ले कर अपनी फेंटेसी टीम बनाएं।


इन्हें भी पढ़ें :-


नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दें-

टीम में अगर कोई नया खिलाड़ी हो तो उसके बारे में जरूर जानकारी रखना चाहिए ऐसे प्लेयर टीम में आकर के अच्छे पॉइंट देकर जाते हैं।

कई बार हम ऐसी गलती करते है जिस खिलाड़ी की फॉर्म अच्छी होती है उससे हम ड्रॉप कर देते हैं ।


Kaise jeete grand league (कैसे जीतें ग्रैंड लीग)

GT grand league team  संयोजन-

ग्रैंड लीग की टीम तो बना लेते हैं लेकिन टीम संयोजन कैसा रखना है ये पता नहीं होता अगर आप ग्रैंड लीग खेलते हैं तो आप एक बैलेंस टीम के साथ कभी grand league नहीं जीत सकते किसी एक टीम के फेवर में टीम बनानी ही पड़ेगी जिसे हम जोखिम भरी टीम के कहते हैं …

कप्तान और उप कप्तान का चुनाव-

ड्रीम 11 में  कैप्टन कैसे चुनें 
(Dream 11 me captain kaise choose kare)

कप्तान और उपकप्तान का चुनाव करने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है Caption और Vice Caption अच्छे खेल रहे हो तो ही आप ग्रैंडलीग जीत सकते हैं अगर आप ग्रैंड लीग खेल रहे हैं तो आपको कप्तानी का सुरक्षित विकल्प चुनाव नहीं करना है कम चयन प्रतिशत या जोखिम भरे खिलाड़ियों को आप को अपनी टीम का कप्तान बनाना है अगर आप सुरक्षित जोन में खेलते है तो जितना आप लगाते हैं वही मिलेगा तो जोखिम लेना सिखें ।

सबसे महत्वपूर्ण विषय

कौन सी लीग खेले-

आप सबसे बड़ी गलती यही करते हैं आप सभी मेगा प्रतियोगिता खेलते हैं जिस स्पॉट में 70 से 80 लाख मेंबर्स होते हैं आप वहां मेगा प्रतियोगिता खेलते हैं जहां पर जीतने के चांस बहुत कम होते हैं। कांटेस्ट में कम सदस्यों हो आप वहा पर खेलते है तो जीतने के चांस भी बहुत ज्यादा होंगे सो आप कम मेंबर्स वाले ही ग्रैंड लीग खेलना जिस से आपकी फर्स्ट आने के चांस ज्यादा होंगे ।

Dream 11 पर सबसे अच्छी टीम कैसे बनाए-

Dream 11 पर सबसे अच्छी टीम बनाने के लिए कुछ tips and tricks है आईए जानते हैं -
  • कप्तान व उप कप्तान वही बनाएं जिनका सिलेक्शन परसेंटेज कम है।
  • कप्तान और उपकप्तान बदलकर कम से कम तीन से पांच ग्रैंड लीग टीम बनाएं।
  • हमेशा उन खिलाड़ियों को टीम में जगह दे जो चुने तो कम गए हैं लेकिन उनका प्रदर्शन अच्छा रहा हो।
  • टीम में उन ऑलराउंडर को जगह दे जो पूरी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों करते हों।
  • ग्राउंड को देखकर बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अपनी टीम में जगह दे।
  • यदि ग्राउंड छोटा है तो बल्लेबाजों को टीम में जगह दें अच्छे स्पिन गेंदबाजों को टीम में अवश्य जगह दे।

ग्रैंड लीग के लिए कितनी टीमें बनाएं
how many teams to make for grand league..

Dream11 पर ग्रैंड लीग (grand league) के लिए captain और vc-captain बदल कर कम से कम 5 टीमें बनाएं।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.