India vs Pakistan | पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम के चंद मिनटों की गलती पाकिस्तान पर पड़ी भारी जिसकी वजह से हारा पाकिस्तान Pakistan captain Babar Azam's mistake of few minutes fell heavily on Pakistan, due to which Pakistan lost

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम के चंद मिनटों की गलती पाकिस्तान पर पड़ी भारी जिसकी वजह से हारा पाकिस्तान


Pakistan captain Babar Azam's mistake of few minutes fell heavily on Pakistan, due to which Pakistan lost

भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर एशिया कप में 5 विकेट से हरा दिया।

भारत की जीत में भुवनेश्वर कुमार, रविंद्र जडेजा विराट कोहली और हार्दिक पांड्या प्रबल दावेदार रहे और जीत का सेहरा इन्हीं के सर सजदा दिखाई दिया।

लेकिन अगर गुनहगार की बात करें तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम खुद इस हार के जिम्मेदार हैं क्योंकि अगर बाबर आजम से गलती नहीं होती तो शायद यह मैच पाकिस्तान जीत सकता था और यह मैच पाकिस्तान की झोली में जा सकता था।तो शायद हिंदुस्तान की जगह पाकिस्तान जीत का जश्न मना रहा होता।

तो चलिए आपको बताते हैं कि गलती हुई कहां पर हुई


दरअसल पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने आईसीसी के नियमों का उल्लंघन कर दिया। क्योंकि कुछ दिन पहले आईसीसी ने कई नियम बनाए थे जिसमें एक नियम यह भी था कि प्रत्येक टीम को अपना 20वां ओवर निर्धारित 90 मिनट के अंदर समाप्त करना होगा।

अगर आप 20वां ओवर 90 मिनट के अंदर शुरू नहीं कर पाते उस स्थिति में आपको एक अतिरिक्त प्लेयर 30 गज के दायरे के अंदर रखना होगा।

आईसीसी के नए नियम 

मैच में 30 गज के सर्किल के बाहर आप  रख सकते है पांच खिलाड़ी ICC कि इस नियम के पहले सर्किल में 4 खिलाड़ी और बाउंड्री लाइन पर पांच खिलाड़ी पावर प्ले के बाद रख सकते हैं लेकिन 90 मिनट के अंदर आप अपना 20वां ओवर शुरू नहीं कर पाते तब यह इसका उल्टा हो जाता है फिर आप 5 खिलाड़ी 30 यार्ड के सर्किल में और चार खिलाड़ी बाउंड्री लाइन पर रखेंगे । जोकि अंतिम के ओवरों में काफी महंगा पड़ सकता है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से भी नही ले सीख

यही गलती बाबर आजम को बहुत महंगी पड़ गई हालांकि यह गलती रोहित शर्मा ने भी की थी लेकिन बाबर आजम ने उससे सीख नहीं ली जिसकी वजह से भारतीय टीम को आखिरी के 2 ओवरों में काफ़ी रन लुटाने पड़े थे क्योंकि बाउंड्री पर एक फिल्डर कम था आईसीसी के नियम की वजह से रोहित शर्मा को भी 4 प्लेयर ही 30 गज के सर्किल के बाहर रखने पड़े थे।

17 ओवरों के बाद से पाकिस्तान के चार फिल्डर ही बाउंड्री लाइन पर तैनात थे और बाकी के पांच फिल्टर सर्किल के अंदर थे जिसका फायदा भारतीय टीम को हुआ।

जब पाकिस्तान के गेंदबाज Haris Rauf (हारिस रऊफ) गेंदबाज़ी करने के लिए आए तब मैच बिल्कुल बराबरी पर था मैच काफी रोमांचक फंसा हुआ था वहां से टीम इंडिया हार भी सकती थी। लेकिन हार्दिक पांड्या ने Haris Rauf (हारिस रऊफ) के ओवर में तीन चौके लगा दिए ।

हार्दिक पांड्या ने कवर के ऊपर से मारा तो गेंद फिल्डर के हाथ को छूता हुआ बाउंड्री के लिए चला गया । अगर पांच फिल्डर बाउंड्री पर होते तो एक फीडर लॉन्गऑन पर होता जो कि वह चौका रुक सकता था। तो शायद मैच का रुख किसी और तरफ होता बाबर आजम की एक गलती की वजह से पाकिस्तान यह मैच 5 विकेट से हार गया।

आईसीसी के नए नियमों की वजह से पाकिस्तान को हार मिली और जीत भारत की खुशी भारत की झोली में चली गई।

अगर मैच निर्धारित समय में खत्म हुआ होता तो शायद मैच का नतीजा कुछ और भी हो सकता था

बाबर आजम कि कुछ मिनटों की गलती की वजह से एक बार फिर एशिया कप में पाकिस्तान को हार का स्वाद चखना पड़ा और भारत में 5 विकेट से मैच जीत कर जश्न मनाया।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.