कभी ना टूटेंगे वाले क्रिकेट के बेस्ट रिकॉर्ड्स Cricket's best records that will never be broken

 कभी ना टूटेंगे वाले क्रिकेट के बेस्ट रिकॉर्ड्स!
Cricket records that will never be broken!

क्रिकेट जगत में रिकॉर्ड बनने और टूटने का सिलसिला लगातार चला आ रहा है, लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी है जिन्हें तोड़ना बिल्‍कुल नामुमकिन सा प्रतीत हो रहा है 

आपने अक्‍सर ऐसा कहते सुना होगा रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं लेकिन कुछ कीर्तिमान ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें तोड़ना मुश्किल है या तो बिल्‍कुल नामुमकिन है

तो आइए जानते हैं क्रिकेट के वह कौन से रिकॉर्ड है जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल या यूं समझ लीजिए संभव है

1. Don Bradman: Batting average of 99.94 in Tests
       डॉन ब्रैडमैन : टेस्ट में 99.94 की बल्लेबाजी औसत 

जब बात आती है क्रिकेट की तो सबसे पहला नाम सर डॉन ब्रैडमैन का आता है जिन्होंने 20 साल के करियर में कई यादगार पारियां खेलकर इतिहास रच दिया। सर डॉन ब्रैडमैन ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे तोड़ना लगभग असंभव है टेस्ट क्रिकेट में सर डॉन ब्रैडमैन में 99.94 की औसत से रन बनाए हैं साल 1930 से 1940 के बीच उन्होंने रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी औसत के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड 99.94 का रन औसत है।उन्होंने अपने करियर में 6 तिहरे शतक और 614 चौके लगाए थे ।

टेस्ट क्रिकेट में अभी तक कोई बल्लेबाज उनके बनाएं रन औसत का नहीं तोड़ पाया और संभवत : आगे भी नहीं तोड़ पायेगा।

2. Sachin Tendulkar के 18426 runs in ODI cricket
        सचिन के एकदिवसीय क्रिकेट में अधिक रनों का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर  का वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ना भी फिलहाल तो नामुमकिन जैसा ही है . इस लिस्ट में सचिन से नीचे जो बल्लेबाज हैं , वो सभी वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

3. मुथैया मुरलीधरन काअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1347 बल्लेबाजों का  विकेट हासिल करना
Muttiah Muralitharan's Wickets of 1347 Batsmen in International Cricket


मुथैया मुरलीधरन टेस्ट मैच के ऐसे स्पिन गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में 800 विकेट लिए और एकदिवसीय मैच में उन्होंने 534 विकेट लिए हैं ऐसा करने वाले वर्ल्ड के पहले गेंदबाज हैं और उन्होंने वनडे और टेस्ट मैच दोनों को मिलाकर उन्होंने कुल 1347 बल्लेबाजों का शिकार इंटरनेशनल क्रिकेट में किया है। ऐसा करने वाले वह पहले गेंदबाज हैं यह भी एककभी ना टूटने वाला वर्ड रिकॉर्ड है।

Shane Warne (शेन वॉर्न) Australian cricketer

शेन वॉर्न दुनिया के ऐसे दूसरे गेंदबाज है जिन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में गेंद बाज़ी करते हुए 1001 विकेट हासिल किए हैं।

4. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जैक हॉब्स के 61760 रन
Jack Hobbs's 61760 runs in first class cricket



जैक होब्स ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61760 रनों का जो पहाड़ खड़ा किया उसे तोड़ पाना किसी के बस की बात नहीं । इंग्‍लैंड क्रिकेट के दिग्‍गज सर जैक हॉब्‍स ने 26 साल की उम्र में पहला मैच खेला उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 61760 रन हैं, जो विश्‍व रिकॉर्ड है. उन्‍होंने ये रन 834 मैचों में बनाए हैं. इसमें 199 शतक भी दर्ज हैं जैक हॉब्स ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने जिन्होंने 52 साल की उम्र में सन्यास लिया उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 199 शतक और 273 अर्ध शतक बनाकर एक कीर्तिमान स्थापित किया।

5. जिम लेकर का एक टेस्ट में 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड 
Jim Laker's record of taking 19 wickets in a Test




टेस्ट की दोनों पारियों में कुल 20 विकेट होते हैं जिनमें से 19 विकेट लेना एक सपने जैसा है लेकिन जिम लेकर ने टेस्ट में 19 विकेट लेकर यह करिश्मा करके दिखाया उन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए थे इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज जिम लेकर ने 1956 में एक टेस्ट में 19 विकेट लेने का जो रिकॉर्ड बनाया था , उसे इतने सालों में तोड़ना तो दूर , इस रिकॉर्ड की कोई बराबरी भी नहीं कर पाया . जाहिर है जो ये रिकॉर्ड तोड़ेगा उस गेंदबाज को टेस्ट मैच की दोनों पारियों में  20 विकेट लेने होंगे ।  हालांकि भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने एक मैच में 10 विकेट लेकर जिम लेकर के एक पारी में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की है।

6. ग्राहम गूच के एक टेस्ट मैच में 456 रनों का रिकॉर्ड 
Graham Gooch's record of 456 runs in a test match



एक टेस्ट में 456 रन ग्राहम गूच ने यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के खिलाफ 1990 में बनाया था । उन्होंने पहली पारी में 333 और दूसरी में 123 रन बनाए थे . उसके बाद ब्रायन लारा ने एक पारी में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना दिया लेकिन लारा समेत कोई बल्लेबाज अब तक यह रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया है।

7. ब्रायन लारा के एक पारी में 400 रन
400 runs in an innings of Brian Lara




टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम है। लारा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 400 रन बनाकर इतिहास रच दिया था। इस रिकॉर्ड का टूटना भी लगभग नामुमकिन है। घरेलू क्रिकेट में लारा के 500 रनों का रिकॉर्ड भी अब तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

8. नाइट वॉचमैन का उच्‍चतम स्‍कोर
Night Watchman's Highest Score

टेस्ट क्रिकेट में मुख्य बल्लेबाजों का विकेट बचाने के लिए नाइट वॉचमैन को तब भेजा जाता है और उम्मीद की जाती है जब दिन का खेल खत्‍म होने में कुछ ही ओवर या कुछ ही गेंदें बची हो ।

साल 2006 में कुछ ऐसा हुआ कि क्रिकेट जगत में एक इतिहास बना गया जेसन गिलेस्पी को चटगांव में नाइटवॉचमैन के तौर पर उतारा गया Jason Gillespie (जेसन गिलेस्पी)ने नाबाद 201 रन की पारी खेलकर एक इतिहास रच दिया फिलहाल अभी तक किसी नाइटवॉचमैन ने यह रिकॉर्ड की बराबरी नहीं की और ना ही इस रिकॉर्ड को तोड़ने की उम्मीद है।





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.