कभी ना टूटेंगे वाले क्रिकेट इतिहास के 5 बेस्ट रिकॉर्ड्स 5 best records of cricket history will never break

 कभी ना टूटेंगे वाले क्रिकेट इतिहास के 5 बेस्ट रिकॉर्ड्स
 5 best records of cricket history will never break 

क्रिकेट जगत में रिकॉर्ड बनने और टूटने का सिलसिला लगातार चला आ रहा है, लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी है जिन्हें तोड़ना बिल्‍कुल नामुमकिन सा प्रतीत हो रहा है 

आपने अक्‍सर ऐसा कहते सुना होगा रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं लेकिन कुछ कीर्तिमान ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें तोड़ना मुश्किल है या तो बिल्‍कुल नामुमकिन है तो आइए जानते हैं क्रिकेट के वह कौन से रिकॉर्ड है जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल या यूं समझ लीजिए संभव है।

1. विल्फ्रेड रोड्स के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4204 विकेट 

आपको जानकर हैरानी होगी कि इंग्लैंड के  दिग्गज खिलाड़ी  ने 1110 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे और वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4 हजार विकेटों का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के अकेले क्रिकेटर हैं । Wilfred Rhodes ने अपने करियर में 287 बार 5 विकेट या उससे ऊपर विकेट लिए हैं जो अपने आप में एक बहुत बड़ा कीर्तिमान है इस रिकॉर्ड को तोड़ना बिल्कुल असंभव है।

2. एक दिवसीय क्रिकेट मैच में 8 विकेट

श्रीलंका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चमिंडा वास ने वनडे मैच में 8 विकेट लेकर एक इतिहास रच दिया। श्रीलंका के तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ खेलते हुए 2001 में मात्र 19 रन देकर 8 विकेट लिए थे इस मैच में 10वें ओवर की 3rd, 4th और 5th गेंदों में हैट्रिक भी ली थी आज तक उनके रिकॉर्ड की कोई बराबरी तक नहीं कर पाया । एक पारी में 8 विकेट लेने की वजह से जिंबाब्वे की टीम मात्र 38 रन पर ढेर हो गई थी इस मैच में चामिंडा वास आठ विकेट चटकाए 8 ओवर की गेंदबाजी में उन्‍होंने 3 मेडन ओवर फेंकते हुए सिर्फ 19 रन दिए थे।

3. Chris Gayle Century in 30 balls 30 गेंदों में क्रिस गेल का शतक

Chris Gayle ने आईपीएल में महज 30 गेंदों में शतक ठोककर आईपीएल टी20 का सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था . क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ज्यादा की औसत चाहिए . ऐसे में इस रिकॉर्ड के टूटने के बारे में सोचना भी बहुत मुश्किल लगता है .

4. रोहित शर्मा की 264 रन की पारी

रोहित शर्मा ने साल 13, नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली जो वनडे क्रिकेट के इतिहास की किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी रही जिसमें 33 चौके और 9 छक्के शामिल रहे महज 173 गेंदों में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया इसके साथ ही तीन दोहरे शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज है इस रिकॉर्ड का टूटना  लगभग असंभव है ।

5. फिल सिमंस Phil Simmons ki 0.3 की इकॉनमी 

10 ओवर में 8 मेडेन और 3 रन वनडे क्रिकेट में 0.3 की इकॉनोमी जी हां पढ़कर आप चौंक गए होंगे लेकिन वेस्टइंडीज के फिल सिमंस 23 साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं  फिल सिमंस ने सिडनी में खेले गए वनडे मैच में 10 ओवर में 8 मेडेन के साथ सिर्फ 3 रन दिए थे और 4 विकेट झटके थे  इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी बॉलर के लिए लगभग असंभव है।






Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.