Ben Stokes ODI Retirement | बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे अपना आखिरी वनडे

बेन स्टोक्स ने एकदिवसीय क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास
इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे से संन्यास की घोषणा की

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टॉक में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। जो कि यह सभी को चौंका देने वाली न्यूज़ थी हालांकि वह टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे । 31 वर्षीय स्टोक्स मंगलवार को डरहम में अपने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी वनडे खेलेंगे।अपना आखिरी गेम खेलना आश्चर्यजनक लगता है।

2011 में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद, बेन स्टोक्स तीन शतकों के साथ इंग्लैंड के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक के रूप में उभरे हैं।


इंग्लैंड टीम के स्टार ऑलराउंडर और 2019 विश्व कप फाइनल के हीरो बेन स्टोक्स ने अचानक सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में सन्यास लेने की आश्चर्यजनक घोषणा कर दी लेकिन उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप फाइनल में उनके प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

उनके नाबाद 84 रन ने मैच को सुपर ओवर तक पहुंचने में मदद की । इंग्लैंड ने यह मैच सबसे रोमांचक परिस्थितियों में अपना पहला एक दिवसीय 50 ओवर का विश्व कप का खिताब जीत कर इतिहास रच दिया।

बेन स्टोक्स द्वारा जारी किया गया पत्र 

 उन्होंने कहा कि खेल के तीन प्रारूपों में खेलना उनके लिए ' असमर्थनीय' हो गया है। या यूं कहे खेल के तीनों फॉर्मेट में 💯 प्रतिशत देना अब उनके लिए मुमकिन साबित नहीं हो रहा है इस फैसले के बाद बेन स्टोक को लगता है कि वह टेस्ट क्रिकेट में अच्छी तरह से फोकस कर पाएंगे और टी-20 के मैचों पर अधिक ध्यान दे पायेंगे

हालांकि बेन स्टोक्स ने एकदिवसीय टीम की कप्तानी पकिस्तान के खिलाफ की जिसमे उन्होंने 3-0 से श्रृंखला जीती थी और बेन स्टोक्स इस दौरान इंग्लैंड टीम के कप्तान थे।

उन्होंने कहा, "मैं इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी एकदिवसीय मैच मंगलवार को डरहम में खेलूंगा। मैंने इस ODI प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया है।"

बेन स्टोक्स ने कहा यह फ़ैसला मेरे लिए एक अविश्वसनीय रूप से कठिन निर्णय रहा है। मैंने इंग्लैंड के लिए अपने साथियों के साथ खेलने के हर मिनट को ENJOY किया है। और एक अविश्वसनीय यात्रा की है।

यह निर्णय लेना जितना कठिन था, इस तथ्य से निपटना उतना कठिन नहीं है कि मैं अपने साथियों को अब इस प्रारूप में अपना 100% देने में सक्षम नहीं हो पा रहा हूं इंग्लैंड की जर्सी इससे ज्यादा करने की उम्मीदें रखती है ।

स्टोक्स ने कहा कि वह अब 100 प्रतिशत नहीं दे पा रहे हैं और तीन प्रारूपों में खेलना अब उनके लिए 'अस्थिर' था।

संन्यास के पीछे की वजह 

बेन स्टोक्स सन्यास के पीछे यह वजह बताते हैं  कि 'यह फैसला मेरे लिए काफी कठिन रहा। मैंने अपने साथियों के साथ खेलने का हमेशा लुत्फ उठाया है। मैं यह बात स्वीकार करता हूं कि इस फॉर्मेट में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पा रहा हूं। इंग्लैंड की जर्सी इससे कम कुछ भी डिजर्व नहीं करती है। उसके कारण मेरा शरीर मुझे निराश कर रहा है, बल्कि मुझे यह भी लगता है कि मैं एक और खिलाड़ी की जगह ले रहा हूं जो इंग्लैंड के लिए काफी कुछ योगदान कर सकता है।'

 "मैं टेस्ट क्रिकेट को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देता रहूंगा, और अब, इस फैसले के साथ, मुझे लगता है कि मैं टी 20 प्रारूप के लिए अपनी पूरी प्रतिबद्धता भी दे सकता हूं।"

उन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट के मौजूदा कप्तान जोस बटलर और कोच मैथ्यू मॉट को शुभकामनाएं दीं।

 "मैं जोस बटलर, मैथ्यू मॉट, खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को हर सफलता की कामना करना चाहता हूं। हमने पिछले सात वर्षों में एक दिवसीय क्रिकेट (सफेद गेंद) में काफी प्रगति की है, और भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है।

हमेशा की तरह, इंग्लैंड के प्रशंसक हमेशा मेरे लिए रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि हम मंगलवार को जीतेंगे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज को अच्छी तरह से स्थापित करेंगे।"

 इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के सीईओ क्लेयर कॉनर ने कहा: "बेन स्टोक्स हमारे खेल के हर प्रारूप में एक सुपरस्टार हैं। 2019 में लॉर्ड्स में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में उनके अनूठे योगदान ने इंग्लैंड को पहली बार उस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को जीतने में सक्षम बनाया था।

बेन स्टोक्स न केवल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं, बल्कि एक प्रेरणादायक व्यक्ति भी हैं इसलिए हमारी एकदिवसीय टीम उन्हें हमेशा याद करेगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.