Rishabh Pant's first century of ODI career ऋषभ पंत का एक दिवसीय करियर का पहला शतक

ऋषभ पंत ने लगाया अपने एक दिवसीय करियर का पहला शतक

इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा टीम इंडिया ने जीती वनडे सीरीज और ऋषभ पंत ने लगाया अपने करियर का पहला एक दिवसीय शतक


इंग्लैंड बनाम भारत, भारत का इंग्लैंड दौरा,
2022 स्थान
अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर
दिनांक/समय
रविवार, 17 जुलाई 2022 ,03:30 अपराह्न ईस्ट

टॉस
भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया

ऋषभ पंत के नाबाद पहले शतक 125 रन और हार्दिक पांड्या के 71 रन की पारी की बदौलत भारतीय टीम ने मैनचेस्टर में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर वनडे सीरीज 2-1 से कब्जा किया।


मैनचेस्टर के अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर क्रिकेट ग्राउंड में चल रहे तीसरे एकदिवसीय मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया ।

कमर में दर्द के चलते मैच में बाहर हुए जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया सिराज ने एक ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराकर और जो रूट को कप्तान रोहित शर्मा के हांथो कैच कराकर इंग्लैंड को बैकफुट पर ला दिया। इस तरह इंग्लैंड के दोनों स्टार बल्लेबाज जीरो पर आउट होकर पवेलियन लौट गए और इंग्लैंड टीम मुश्किलो में घिर गई फिर जैसन राय और बेन स्टोक ने संभलकर खेलते हैं पारी को आगे बढ़ाया और दोनों के बीच 54 रन की साझेदारी हुई एक समय जब लग रहा था इंग्लैंड टीम वापसी कर रही थी तब  हार्दिक पंड्या ने जैसन राय को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया इस तरह इंग्लैंड ने 66 पर तीसरा विकेट खो दिया।

 कप्तान जॉस बटलर इंग्लैंड के लिए शीर्ष स्कोरर रहे उन्होंने 80 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 चौके और दो छक्के जड़े।

हार्दिक ने 37 वें ओवर में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन को अपने एक ही ओवर में आउट कर इंग्लैंड को बड़े स्कोर करने पर विराम लगा दिया। पांचवें विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड टीम का स्कोर 259 पहुंच सका।


अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी करते हुए हार्दिक पांड्या ने 24 रन देकर चार विकेट लिए और युजवेंद्र चहल के तीन विकेट के चलते इंग्लैंड पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सका और 45.5 ओवर में इंग्लैंड

10 विकेट के नुकसान पर 259 ही बना सका।


260 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही,भारत ने एक समय अपने चार विकेट मात्र 72 रन पर गवां दिए।

जिसमे कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली सूर्यकुमार यादव, शिखर धवन के विकेट शामिल रहे। ऋषभ पंत के साथ जब हार्दिक पांड्या बल्लेबाज़ी करने उतरे तब भारत टीम की स्थिति अच्छी नहीं थी लेकिन दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 133 रन जोड़कर मुकाबले में भारत की वापसी कराई ।


सीरीज के निर्णायक मुकाबले में ऋषभ पंत के आतिशी 113 गेंदों पर नाबाद पहले शतक 125 रन और हार्दिक पांड्या के हरफनमौला प्रदर्शन 71 रन और 4 विकेट की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर वनडे सीरीज 2-1 से जीती इंग्लैंड के 260 रन के लक्ष्य को भारत ने 42.1 ओवर तथा 5 विकेट शेष रहते हासिल किया। इस तरह भारत ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली।


हार्दिक पंड्या ने की वनडे मैच में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी

 

हार्दिक पांड्या ने इंग्लैंड के विरुद्ध तीसरे वनडे में 24 रन देकर चार विकेट चटकाए । यह हार्दिक पंड्या का वनडे में सबसे शानदार प्रदर्शन है इससे पहले उनका गेंदबाज़ी में 31 रन देकर तीन विकेट बेस्ट था जो उन्होंने 2016 में धर्मशाला में न्यूजीलैंड के विरुद्ध अपने पदार्पण मैच में किया था।

ऋषभ पंत ने लगाया अपने एक दिवसीय करियर का पहला शतक

ऋषभ पंत ने अपने एक दिवसीय करियर का पहला शतक बनाया जिसमें उन्होंने 113 गेंदों पर नाबाद 125 रन की पारी खेली जिसमें 16 चौके और दो छक्के शामिल रहे । इस तरह ऋषभ पंत ने अपने एकदिवसीय करियर का पहला शतक इंग्लैंड विरुद्ध लगाया।



इंग्लैंड टीम


जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रेग ओवरटन, डेविड विली, ब्रायडन कार्स, रीस टॉपली


भारतीय टीम 

 रोहित शर्मा (c), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (wk), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा


 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.