तो इस तरह बने थे 1 गेंद पर 286 रन How to make two hundred and eighty-six runs on one ball

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेले गए मुकाबले में एक जब एक गेंद पर बने थे 286 रन 

How to make two hundred and eighty-six runs on one ball

यहां हैरान कर देने वाला क्रिकेट के इतिहास में सबसे अनोखा रहा है 

दोस्तों क्रिकेट में एक गेंद पर दौड़ लगा कर या बाउंड्री लगाकर कुल 6 रनों से ज्यादा रन नहीं बनाए जा सकते लेकिन साल 15 जनवरी 1894 को एक ऐसा वाकया हुआ जिसमें एक बॉल पर रिकॉर्ड 286 रन बनाए गए ।

अंग्रेजी अखबार The pall mall GAZETTE ( द पाल मॉल गैजेट) की रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट के इतिहास में एक गेंद पर 286 रन 15 जनवरी 1894 को ऑस्ट्रेलिया में हो रहे क्रिकेट मैच में विक्टोरिया बनाम स्क्रैच इलेवन टीम के बीच बॉनबरी के मैदान पर खेले जा रहे एक मुकाबले में बने थे विक्टोरिया के खिलाड़ी ने स्क्रैच इलेवन के बॉलर की पहली गेंद पर एक ऐसा शॉट खेला की गेंद स्टेडियम के पास लगे पेड़ से अटक गई जब तक स्क्रैच 11 टीम के खिलाड़ी गेंद को वापस लाते तब तक विक्टोरिया के खिलाड़ी ने दौड़ लगाकर 286 रन बना लिए इस तरह से क्रिकेट के इतिहास में एक गेंद पर 286 रनों का रिकॉर्ड बना था।

उस समय क्रिकेट मैचों को लेकर ज्यादा नियम और कानून नहीं थे 286 रनों को पूरा करने के लिए दोनों बल्लेबाजों ने लगभग 6 किलोमीटर की रेस लगाई थी। क्रिकेट देखने आए सभी दर्शक इस अनोखे वाकया को देखकर काफी हैरान थे।

पेड़ पर गेंद अटकने के बाद गेंदबाजी करने वाली टीम ने अंपायर से अपील की गेंद को खोया हुआ घोषित कर दिया जाए लेकिन अंपायरों ने उसे सिरे से खारिज करते हुए कहा गेंद जब दिखाई दे रही है तो उसे खोया हुआ घोषित करना संभव नहीं है।

जिस का भरपूर फायदा बल्लेबाजी कर रही टीम ने उठाया और 286 रन बनाकर इतिहास रच दिया।





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.