IND VS WI ODI SERIES से बाहर हो सकते हैं भारतीय उपकप्तान

IND VS WI ODI SERIES 

India vs WestIndies का पहला मुकाबला 22 जुलाई भारतीय समय अनुसार शाम 7:00 बजे से प्रारंभ होगा कप्तान शिखर धवन के नेतृत्व में इस बार भारतीय युवा टीम वेस्टइंडीज से मुकाबला करने के लिए तैयार है।
वहीं उप-कप्तानी की जिम्मेदारी दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के कंधों पर है। हालांकि मैच से पहले यह खबर आ रही है कि भारतीय उप-कप्तान रविंद्र जडेजा शायद पहला मैच ना खेल पाए।

भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच पहले एक दिवसीय मुकाबले में चोट के कारण बाहर हो सकते हैं भारतीय उपकप्तान रविंद्र जडेजा

भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे आज: शुक्रवार, 22 जुलाई सुबह 9:30 बजे स्थानीय समय (शाम 7:00 बजे IST)भारतीय समय अनुसार शाम 7 बजे से प्रारंभ होगा और रात्रि तक चलेगा।

मैदान क्वीन्स पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद

पिच रिपोर्ट

पिच की बात करें तो क्वींस पार्क ओवल पर गेंदबाजों को अधिक मदद मिलने की संभावना है। पिच पर Bounce (बाउंस) उछाल के साथ-साथ टर्न भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में पिच से गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है। हालांकि, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा और पिच ड्राई होगी तो बल्लेबाजों के भी लिए पिच आसान हो जाएगी। रन बनाने का मौक़ा मिलेगा ।

मौसम पूर्वानुमान

वेस्टइंडीज में शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा। वहां का तापमान 25 से 31 डिग्री के आस-पास रहेगा।


IND VS WI ODI SERIES से बाहर हो सकते हैं भारतीय उपकप्तान



भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच पहला एक दिवसीय मुकाबला आज पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 136 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमे से भारत को 67 मैचों में जीत हासिल हुई है और 63 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

वहीं, 2 मैच टाई रहे है और 4 मैचों में कोई रिजल्ट नहीं निकला है।

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज को हाल ही में अपने घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ हार मिली है। ऐसे में माना जा रहा है युवा खिलाडियों से सुसज्जित भारतीय टीम का पलड़ा वेस्टइंडीज पर भारी पड़ने वाला है। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार जीत के बाद टीम इंडिया का मनोबल बहुत मजबूत बना हुआ है।

वनडे सीरीज से हो सकते हैं बाहर भारतीय उपकप्तान


भारत के सुपरस्टार ऑलराउंडर (All Rounder) और वेस्टइंडीज (West Indies) दौरे पर टीम के उपकप्तान रवींद्र जडेजा के घुटने में चोट लगी होने के कारण उनके खेलने पर संशय है।रवींद्र जडेजा को वनडे सीरीज से आराम दिया जा सकता है,

इससे भारतीय टीम को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकी रविंद्र जडेजा गेंद के साथ साथ बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करते हैं वेस्टइंडीज अपने खिलाफ उनका प्रदर्शन बहुत शानदार उन्होंने अब तक 29 मैचों में 41 विकेट लिए हैं। इस लिहाज से उनका खेलना भारतीय टीम के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।
वेस्टइंडीज से 16 साल से नहीं हारा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम का बहुत अच्छा प्रदर्शन है वेस्टइंडीज ने भारतीय टीम को आखिरी बार भारत दौरे पर मई 2006 में हराया था। तब से भारत ने 11 श्रृंखलाएं जीती हैं। उसके बाद 16 साल से भारत की टीम ने वेस्ट इंडीज में कोई वनडे सीरीज नहीं हारी। अब तक भारत ने चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया है और हर बार जीत हासिल की है। दोनों टीमों के बीच कुल नौ वनडे सीरीज खेली गई है, जिसमें से पांच में भारतीय टीम ने अपना परचम लहराया है।

सीनियर खिलाड़ियों के बगैर उतरेगी भारतीय टीम

वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है ।

बल्लेबाज़ी क्रम


शिखर धवन टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। अब देखने वाली बात यह होगी कि पहले वनडे में शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने कौन आता है। अगर उम्मीद की जाए तो शुभ्मन गिल या संजू सैमसन पारी की शुरुआत कर सकते हैं ।वहीं, नंबर तीन पर श्रेयस अय्यर के खेलने की उम्मीद है। इसके बाद चार नंबर पर सूर्यकुमार यादव खेलते हुए दिखाई दे सकते है।

गेंदबाजी विभाग


इस सीरीज में स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रविंद्र जडेजा, यूज़वेंद्र चहल और अक्षर पटेल की रहेगी भारत के पास तेज गेंदबाजी के कई विकल्प हैं लेकिन स्पिन की जिम्मेदारी यूज़वेंद्र चहल नेतृत्व करना निश्चित है। हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति ऑल राउंडर की जिम्मेदारी Ravindra Jadeja के कंधों पर रहेगी । तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा के कंधों पर रह सकती है।

भारत बनाम वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन-


शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

वेस्टइंडीज की संभावित प्लेइंग इलेवन-

शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, शमर ब्रूक्स, कीसी कार्टी, निकोलस पूरन (कप्तान), रोमैन पॉवेल, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, कीमो पॉल,अकील हुसैन और अल्जारी जोसेफ।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच लाइव प्रसारण

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे मैच का लाइव प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। वहीं, इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग फैनकोड ऐप पर देख सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.