IND VS WI | Shai Hope बने 100वें वनडे में शतक लगाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज

India Vs West Indies -: 

Shai Hope बने 100वें वनडे में शतक लगाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज IND VS WI के बीच चल रही एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मुकाबले में अपना 100वाँ एकदिवसीय मैच खेलने उतरे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज Shai Hope ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया अपने 100वें एकदिवसीय मैच में शतक लगाने वाले वेस्टइंडीज के चौथे बल्लेबाज और दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने जिन्होंने कारनामा किया।

 
India Vs West Indies

भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच दूसरा दिवसीय मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में रविवार को खेला गया वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 311 रन
बनाए।

वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया पारी की शुरुआत करने आए ओपनर काइल मेयर्स और शाई होप ने टीम को मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट लिए 65 रनों की साझेदारी की। 10वें ओवर की पहली गेंद पर दीपक हुड्डा ने काइल मेयर्स को आउट कर वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया काइल मेयर्स 23 गेंदों में 39 रन बनाकर आउट हुए।

वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट 127 रन पर शमरह ब्रूक्स के रूप में गिरा ब्रूक्स ने 35 रन का योगदान दिया और वह अक्षर पटेल का शिकार बने। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए शाई होप के साथ 62 रनों की साझेदारी की।

पिछले मैच के हीरो रहे ब्रेंडन किंग इस मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए 23वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वह यूज़वेंद्र चहल का शिकार बने। कप्तान शिखर धवन की शानदार कैच की बदौलत ब्रेंडन किंग अपना खाता भी नहीं खोल पाए और वह शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

निकोलस पूरन ने खेली कप्तानी पारी


India Vs West Indies

बैटिंग करने आए कप्तान निकोलस पूरन ने मैच में कप्तानी पारी खेलते हुए शाई होप के साथ चौथे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 117 रनों की पारी खेली अपनी पारी के दौरान पूरन ने एक चौका और छह छक्के लगाए 77 गेंद उन्होंने 74 रन बनाए। पूरन को शार्दुल ठाकुर ने 44वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड करके पारी का अंत किया। शाई होप ने अपनी टीम के लिए दो अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।

रोमारियो शेफर्ड (15)और रोवमैन पॉवेल (13) रनों की साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज अपने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 311 बनाने में कामयाब रहे और भारत के सामने 312 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही महज 79 के स्कोर पर तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। श्रेयस अय्यर ने संजू सैमसन के साथ चौथे विकेट के लिए 99 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। अपनी बेहतरीन फार्म को बरकरार रखते हुए श्रेयस अय्यर ने दूसरे मैच में भी शानदार अर्धशतक लगाया वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 पारियों में ये उनकी 7वी 50 है।श्रेयस अय्यर ने अपनी पारी में 71 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल रहा। अल्जारी जोसेफ ने श्रेयस अय्यर एलबीडब्ल्यू बोल्ड आउट कर टीम को 4th झटका दिया।

 सैमसन ने जड़ा वनडे करियर का पहला अर्धशतक

First Fifty for Sanju Samson in ODI -:

संजू सैमसन ने एक दिवसीय करियर का पहला वनडे अर्धशतक लगाया। उन्होंने तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 51 गेंद पर 54 रन की पारी खेली 39वें ओवर में संजू रन आउट होकर पवेलियन लौटे गए। 205 के स्कोर पर भारत ने अपना पांचवां विकेट गवां दिया।

भारतीय ऑलराउडरो का रहा शानदार प्रदर्शन

भारतीय ऑलराउंडर दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया दीपक हुड्डा ने 36 गेंदों में 33 रन बनाए और वो अकील होसेन की गेंद पर हेडन वॉल्श के हाथों कैच आउट हो गए। लेकिन अक्षर पटेल ने एक तरफ से अपनी घातक बल्लेबाजी का प्रदर्शन जारी रखा। अक्षर पटेल ने 35 गेंदों में नाबाद 64 रनों की पारी खेली, जिसमें विजयी छक्का भी शामिल रहा जिससे भारत दो गेंद शेष रहते श्रृंखला में दो विकेट से जीत दर्ज की गई। 


India Vs West Indies

अक्षर पटेल को नाबाद 64 रनों की पारी तथा गेंदबाज़ी में 1 विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

कप्तान निकोलस पूरन ने बताया हार का कारण 

वेस्टइंडीज की टीम भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में हार गई । हार का मुख्य कारण मेजबान टीम के युवा कप्तान निकोलस पूरन ने मैच के बाद बताया :- कुछ ओवरों में हम पकड़ नहीं बना सके। अंतिम 6 ओवर में हम मैच हार गए। हमें लगा कि स्पिनर को हिट करना आसान होता है। हमें मैच को जीतने के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी लेकिन , लेकिन अक्षर ने वास्तव में अच्छा खेला।"

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की जीत का सिलसिला लगातार जारी

भारत ने जीती लगातार 12वीं सीरीज
भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज अपने नाम कर ली। विंडीज ने 2006 में भारत को 5मैचों की सीरीज में 4-1 से हराकर अपने नाम किया था। उसके बाद से 12 सीरीज हो चुके हैं, लेकिन वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ सफलता नहीं मिली।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन-

शिखर धवन (c), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (wk), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, आवेश खान

वेस्टइंडीज की संभावित प्लेइंग इलेवन-

शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, शमरह ब्रूक्स, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (सी), रोवमैन पॉवेल, अकील होसेन, रोमारियो शेफर्ड, अल्जारी जोसेफ, हिडेन वाल्श, जेडन सील्स

100वें वनडे में शतक लगाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने शाई होप
India Vs West Indies

अपने 100वें एकदिवसीय मैच में शतक लगाने वाले वेस्टइंडीज के चौथे बल्लेबाज और दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने जिन्होंने कारनामा किया
Shai Hope ने वनडे में भारत के खिलाफ तीसरा शतक लगाया है।
यह उनके करियर का 13वां शतक है।

Shai Hope 100वें वनडे में शतक लगाने वाले वेस्टइंडीज के चौथे बल्लेबाज हैं। 16 साल बाद किसी खिलाड़ी ने विंडीज के लिए ऐसा किया है। इससे पहले रामनरेश सरवन ने 2006 में यह उपलब्धि हासिल की थी। राम नरेश सरवन से पहले विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने 2004 में और

गॉर्डन ग्रीनिज ने 1988 में 100वें वनडे में शतक लगाया। ग्रीनिज ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.