AB De Villiers full details AB De Villiers biography in hindi


कहानी एक अद्भुत बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के जीवन की

अब तक के महानतम बल्लेबाजों में से एक, अपरंपरागत शॉट्स खेलने मे माहिर और अपने विस्फोटक अंदाज़ से खेलने वाले AB de Villiers का जन्म 17 फरवरी 1984 को वार्मबैड, ट्रांसवाल प्रांत, दक्षिण अफ्रीका शहर में हुआ था इनके पिता का नाम अब्राहम बी डिविलियर्स है और पेशे से डॉक्टर है । डॉक्टर होने के साथ-साथ इनके पिता रग्बी के बहुत अच्छे खिलाड़ी थे इनकी मां का नाम मिल्ली डिविलियर्स है जो पेशे से प्रॉपर्टी डीलर्स थी।




एबी डिविलियर्स का पूरा नाम

एबी डिविलियर्स का पूरा नाम अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स है ।

Father: Abraham B De Villiers

Mother: Millie De Villiers

Brother: उनके दो बड़े भाई वेसल्स डिविलियर्स और जान डिविलियर्स हैं।

जीवनसाथी (Spouse)-: डेनियल डिविलियर्स

उपनाम : Mr 360, एबीडी, सुपरमैन

बल्लेबाजी : दाएं हाथ की

बॉलिंग :दाहिने हाथ के मध्यम

टीम में भूमिका: बल्लेबाज, विकेटकीपर

एक डॉक्टर के घर पैदा हुए एबी डिविलियर्स का अपनी फिटनेस के प्रति झुकाव बचपन से ही हो गया था डिविलियर्स अपने पिता की तरह ही रग्बी क्रिकेट,स्विमिंग जैसे खेलों में काफी रुचि लिया करते थे एबी डिविलियर्स के पिता ने अपने बेटे को बचपन में खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। आज की तारीख में अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले डिविलियर्स को कम उम्र से ही गोल्फ, रग्बी स्विमिंग और टेनिस जैसे अन्य खेलों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते थे। और बचपन से ही इन खेलों में महारत हासिल थी।

एबी डिविलियर्स की शिक्षा

एबी डिविलियर्स ने अपनी पढ़ाई प्रिटोरिया के Afrikaanse Hoër Seunskool (अफ़्रीकी होर सेउनस्कूल) पूरी की थी। इनके टीममेट फाफ डु प्लेसिस ने भी 
Afrikaanse Hoër Seunskool में शिक्षा प्राप्त की, जो उनके अच्छे दोस्त हैं।

एबी डिविलियर्स ने अपनी शिक्षा के दौरान कई स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भाग लिया जहां इन्हें कई उपलब्धियों तथा अवार्ड से नवाजा गया था कई खेलों में अपना जादू बिखेर चुके एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को चुना और उसे ही प्राथमिकता दी।

एबी डिविलियर्स का करियर

साल 2003 में दक्षिण अफ्रीका के प्रथम श्रेणी का हिस्सा रहे एबी डिविलियर्स टाइटन्स मल्टीप्ली के लिए खेलते थे बाद में इन्होंने कैरिकफर्गस क्रिकेट क्लब (Carrickfergus Cricket Club) की तरफ से खेलते हुए अपने कैरियर को आगे बढ़ाया एबी डिविलियर्स अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने पर मजबूर कर दिया और अपनी जबरदस्त बल्लेबाज़ी का मुरीद बना लिया जिसके चलते एबी डिविलियर्स को अपने देश के लिए खेलने का मौका मिल गया था। एबी डिविलियर्स ने प्रथम श्रेणी केवल 16 मैच खेले थे।

16 दिसंबर 2004 को एबी डिविलियर्स ने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जॉर्ज पार्क, पोर्ट एलिजाबेथ स्टेडियम पर खेला जहां पर इन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा गया था जो किसी बल्लेबाज के लिए बहुत जिम्मेदारी का काम होता है लेकिन 20 साल के ए बी डिविलियर्स इस जिम्मेदारी का भार नहीं उठा सके और यह बल्लेबाज पहली पारी में 47 गेंदों में 28 रन और दूसरी पारी में 21 गेंदों में 14 रन और दोनों पारियों में कुल मिलाकर 42 रन ही बना सका । पहले मैच की असफलता को देखते हुए टीम ने अगले मैच में सातवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और साथ ही इन्हें पहली बार विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी दी गई इस मैच की दूसरी पारी में एबी डिविलियर्स के बल्ले से निकले नाबाद 52 रन की मदद से अफ्रीका ने हारते हुए मैच को इनकी पारी ने ड्रा कराने में अहम योगदान दिया।

सीरीज के आखिरी मैच में एबी डिविलियर्स ने कमाल की बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 92 रन और दूसरी पारी में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाने के बाद एबी डिविलियर्स को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। और इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम का स्थायी खिलाड़ी बन गया और इस तरह शुरू हुआ इनके क्रिकेट का सफर जिसमें बहुत से कीर्तिमान इनका इंतजार कर रहे थे।




एबी डिविलियर्स ने अपना एक दिवसीय डेब्यू 2 फरवरी 2005 को इंग्लैंड के खिलाफ मैंगौंग ओवल, ब्लोमफ़ोन्टेन स्टेडियम पर खेलते हुए किया। साल 2005 एबी डिविलियर्स के नाम रहा ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर 1000 रन बनाने वाले सबसे युवा अफ़्रीकी प्लेयर की लिस्ट में शामिल किया गया।

2006 का साल एबी डी विलियर्स के लिए सबसे मुश्किल साल साबित हुआ जहां पर रनों के मामले में डिविलियर्स का बल्ला बिल्कुल शांत रहा था ।

साल के आखिरी में भारत के खिलाफ 92 रनों की पारी खेली जो एबी डिविलियर्स का उस साल का सबसे उच्चतम स्कोर रहा । साल 2006 के अंतिम महीनों में डिविलियर्स के बल्ले से निकलने वाली इस पारी ने इन्हें अफ्रीका की टीम में बने रहने में मदद की में मदद की थी।

अपनी जबरदस्त फील्डिंग और एक पारी के दम पर 2007 के वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनने वाले एबी डिविलियर्स एक नए अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए और इस दौरान 372 रन बनाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए एबी डिविलियर्स के बल्ले से निकली 146 रन की शानदार पारी एबी डिविलियर्स के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

2007 से पहले अपनी जगह के लिए जूझ रहे हैं वह भारत के खिलाफ एक मैच में दोहरा शतक बनाने के बाद, वह पहली बार अप्रैल 2008 में लोकप्रियता में आए, ऐसा करने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बन गए। उन्होंने कुल 217 रन बनाए,जिसके बाद एबी डिविलियर्स ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

एबी डी विलियर्स 2010 से अपनी टीम के लिए एक मुख्य बल्लेबाज बन गए थे 3 साल की अवधि में एबी डिविलियर्स ने तीनों फॉर्मेट में अपनी बल्लेबाज़ी का शानदार फार्म बरकरार रखा।

साल 2010 में एबी डिविलियर्स को आईसीसी द्वारा जारी की गई टॉप टेन की लिस्ट में शामिल किया गया महज 6 सालों में अपने करियर के सर्वोच्च शिखर पर बैठे एबी डी विलियर्स का अगला पड़ाव 2011 का वर्ल्ड कप था।

जहां इन्हें अपनी टीम को एक नई ऊंचाई पर पहुंचना था और अपनी टीम के लिए धुरी का काम करना था। एबी डिविलियर्स ने यहां भी अपना जौहर दिखाते हुए 353 रन बनाए और अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने लेकिन इन सबके बावजूद क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार ने उनके देश के लिए वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर कर दिया था।

6 जून 2011 को दक्षिण अफ्रीका की टीम मैनेजमेंट के द्वारा एबी डिविलियर्स को एक दिवसीय क्रिकेट लिमिटेड (ओवरों ) का नया कप्तान घोषित कर दिया गया था।

11जनवरी 2012 को नए कप्तान के साथ अपना पहला मैच खेल रही दक्षिण अफ्रीका की टीम को श्रीलंका के खिलाफ 258 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।

इस असफलता से उभर कर अफ्रीकी टीम यह सीरीज जीतने में सफल रही जहां एक बार फिर कप्तान एबी डिविलियर्स ने शानदार बल्लेबाज़ी का प्रर्दशन किया और टीम के लिए 329 रन की बदौलत इन्हें मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया था।

जुलाई 2012 में जब मार्क बाउचर ने अचानक से सन्यास की घोषणा की तो विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी एबी डिविलियर्स के कंधे पर आ गई जिसे एबी डिविलियर्स ने सुनहरे मौके की तरह भुनाया 4 फरवरी 2013 को एबी डिविलियर्स ने एक टेस्ट मैच में बतौर विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले इंग्लिश विकेटकीपर जैक रसेल के रिकॉर्ड की बराबरी की डिविलियर्स ने 2-4 फरवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में 11 कैच पकड़े । पहली पारी में छह और दूसरी पारी में पांच कैच लिए इस तरह खुद को एक अच्छे विकेटकीपर के तौर पर साबित किया।

18 जनवरी 2015 का दिन एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास का सबसे यादगार दिन साबित हुआ जब दुनिया ने उस एबी डिविलियर्स को देखा था जिसे आज हर कोई Mr 360 के नाम से जानता है साउथ अफ्रीका के दौरे पर आने वाली वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ़ सीरीज का दूसरा वनडे खेलते हुए

एबी डिविलियर्स ने पहले 16 गेंदों में सबसे तेज अर्द्ध शतक का रिकॉर्ड बनाया और फिर 31 गेंदों में तूफानी शतक लगाकर एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था । 9 चौकों और 16 छक्कों की सहयता से डिविलियर्स ने इस मैच में 44 गेंदों में 149 रनों की धुआंधार पारी खेली थी जिसकी बदौलत अफ्रीकी टीम ने वेस्ट इंडीज टीम के सामने 439 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम कुल 291 रन बनाकर आउट हो गई और जिसके चलते साउथ अफ्रीका को इस मैच में 148 रनों के बड़े अंतर से जीत प्राप्त हुई थी।

इसी साल 2015 में आयोजित होने वाला एक दिवसीय वर्ल्ड कप में एबी डी विलियर्स के कप्तान के तौर पर पहला वर्ल्ड कप था जहां पर यह टीम अपने शानदार खिलाड़ियों के साथ यह टीम अपने सपने को साकार करने मैदान पर उतरी थी।




एबी डिविलियर्स ने यहां भी 2011 की तरह अपनी टीम का भरपूर साथ दिया और 96 की औसत से 482 रन बनाए और इस वर्ल्ड कप के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में सामने आए थे।

लेकिन इतना सब कुछ करने के बाद भी सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार ने बड़े खिलाड़ियों से सजी इस टीम को तोड़ कर रख दिया जिसका दर्द मैदान पर एबी डिविलियर्स की आंखों में उस रात साफ नजर आ रहा था।

इस वर्ल्ड कप में 27 फरवरी 2015 के दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए एबी डिविलियर्स ने 66 गेंदों में 17 चौकों और 8 छक्कों की मदद से नाबाद 162 रनों की पारी खेलकर वन डे क्रिकेट में सबसे तेज 150 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था ।

टूनामेंट समाप्त होने के बाद एबी डिविलियर्स को आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला और टेस्ट रैंकिंग में तीसरा स्थान दिया गया था। तीन बार आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द इयर रह चुके एबी डिविलियर्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत एक विकेट-कीपर-बल्लेबाज के रूप में की थी, लेकिन उन्होंने ज्यादातर एक बल्लेबाज के रूप में ही खेला है।

क्विंटन डिकॉक के हाथों विकेट की कमान और अपने दोस्त फाफ डु प्लेसिस के हाथों में अफ्रीकी टीम की कप्तानी सौप कर एबी डिविलियर्स ने 23 मई 2018 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था ।

हालांकि 2019 में साउथ अफ्रीका के खराब प्रदर्शन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एबी डिविलियर्स की वापसी की मांग उठने लगी थी। हालांकि बाद में यह पुष्टि की गई कि वह ऐसा नहीं करेंगे।

एबी डिविलियर्स की जिंदगी में हमारा भारत बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि डिविलियर्स ने पांच साल की डेटिंग के बाद 2012 में अपनी प्रेमिका डेनिएल स्वार्ट को ताजमहल के सामने प्रपोज किया था।और प्यार का इजहार दोनों ने 30 मार्च 2013 को दक्षिण अफ्रीका के बेला-बेला में शादी की।

AB De Villiers ke बेटे

एबी डिविलियर्स और डेनियल डिविलियर्स के 3 बच्चे हैं। उनके दो बेटे और एक बेटी है :-

बड़े बेटे का नाम : अब्राहम डिविलियर्स और

छोटे बेटे का नाम :जॉन रिचर्ड डिविलियर्स है।

बेटी का नाम : येंटे डिविलियर्स है।


AB de Villiers record list

किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज (16 गेंद) 50 रन, (31 गेंद) 100 रन और (64 गेंद) 150 रन का एतिहासिक रिकॉर्ड बनाया गया।

AB de Villiers fastest 100
सबसे तेज एकदिवसीय शतक - 31 गेंदों में बनाम वेस्टइंडीज 18/01/2015 स्थान जोहानसबर्गवनडे में सबसे तेज 150 रन - 64 गेंद बनाम वेस्टइंडीज वनडे में सबसे तेज अर्धशतक - 16 गेंद बनाम वेस्टइंडीज विराट कोहली के साथ सबसे ज्यादा टी20 साझेदारी - 229 रन




AB de villiers record in cricket history

दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम है जिन्होंने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन मात्र 75 गेंदों में अपना टेस्ट शतक बनाया जो किसी भी अफ़्रीकी प्लेयर द्वारा बनाया गया सबसे तेज टेस्ट शतक है। टी20 में सबसे तेज अर्धशतक पूरा करने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी है।

AB de villiers record in IPL
एबी डीविलियर्स के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कारों जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए, उन्हें 25 बार मैन ऑफ द मैच चुना गया।

AB de villiers record in Hindi
दाएं हाथ के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट में 22 शतक और 46 अर्द्धशतक सहित 8,000 से अधिक रन बनाए।उनके पास नाबाद 278* के साथ दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज द्वारा दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी है।

डिविलियर्स ने लगातार 12 टेस्ट मैचों में अर्धशतक लगाया है। केवल जो रूट ने लगातार इतने टेस्ट अर्धशतक बनाए हैं।डिविलियर्स लगातार तीन वनडे शतक लगाने वाले नौ बल्लेबाजों में से एक हैं।






पुरस्कार

एबी डिविलियर्स को उनके 15 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान तीन बार ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था :-

• 2010 ICC (ODI )वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

• 2014 ICC (ODI)एक दिवसीय प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड

• 2015 ICC (ODI) एक दिवसीय प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड

अंतरराष्ट्रीय खेल में दक्षिण अफ़्रीका के एबी डिविलियर्स का सफर (2004-2018)

टेस्ट मैच में डेब्यू Debut

17 दिसंबर 2004 बनाम इंग्लैंड

आखिरी टेस्ट 30 मार्च 2018 बनाम ऑस्ट्रेलिया

एक दिवसीय क्रिकेट में (डेब्यू )Debut 2 फरवरी 2005 बनाम इंग्लैंड

आखिरी एक दिवसीय मैच 16 फरवरी 2018 बनाम भारत वनडे

शर्ट जर्सी का नंबर 17

टी20आई मैच में Debut डेब्यू 24 फरवरी 2006 वी ऑस्ट्रेलिया

आखिरी टी20आई 29 अक्टूबर 2017 को बांग्लादेश खिलाफ़


ab de villiers retirement

डिविलियर्स ने खेल के सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी की। हालांकि कई चोटों के बाद, उन्होंने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। 2017 में, उन्होंने राष्ट्रीय सीमित ओवरों के खेलों की कप्तानी छोड़ दी और मई 2018 में, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास की घोषणा की। 19 नवंबर 2021 को, डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

एक लाजवाब फिल्डर शानदार बल्लेबाज और बेहतरीन कप्तान होने के साथ-साथ एबी डिविलियर्स एक अच्छे सिंगर(कुशल गायक) भी हैं साल 2010 में इनका एक एल्बम भी रिलीज हो चुका है उन्होंने अपने दोस्त और दक्षिण अफ्रीकी गायक एम्पी डू प्रीज़ के साथ 'माक जो ड्रोम वार' नाम से एक पॉप एल्बम जारी किया है।



और साथ ही 2016 में इनकी ऑटो बायोग्राफी बुक उनकी (आत्मकथा), सितंबर, 2016 में जारी की गई थीं जिसमें इन्होंने अपना क्रिकेट का कई अनसुलझे पहलु और बचपन खास झलकियों को सभी के साथ शेयर किया है उन्हें खेल के इतिहास में सबसे महान क्रिकेटरों में से एक माना जाता है।वह इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले दक्षिण अफ्रीकी हैं।

वह एक धर्मनिष्ठ ईसाई हैं, और उन्होंने इस बारे में बात की है कि कैसे यीशु में उनका विश्वास उनके जीवन और करियर के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने बाइबिल को अपनी पसंदीदा पुस्तक भी बताया है।

डिविलियर्स चैरिटी के कामों में भी शामिल रहे हैं
उनकी आत्मकथा, सितंबर, 2016 में जारी की गई थी।दक्षिण अफ्रीकी गायक एम्पी डू प्रीज़ के साथ माक जो ड्रोम वार नामक एक द्विभाषी पॉप एल्बम जारी किया।वह एक कुशल गिटार वादक और गायक भी हैं।

A B de Villiers best friend :- फाफ डु प्लेसिस

A B de Villiers real ,(full) name :-अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स

A B de Villiers Baby:- जॉन रिचर्ड डिविलियर्स, , अब्राहम डिविलियर्स

A B de Villiers डॉटर name :-येंटे डिविलियर्स

A B de Villiers Favorite Cricketer :-बल्लेबाज- वीरेंद्र सहवाग गेंदबाज- गेरिट डीस्ट, वसीम अकरम फील्डर- जोंटी रोड्स

A B de Villiers Birthday 17 फरवरी 1984

A B de Villiers Favorite cricket ground सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन, दक्षिण अफ्रीका

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.