India test match - चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ा पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड

India Test Match - चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ा पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का  रिकॉर्ड 

तीसरा दोहरा शतक जड़ कर काउंटी क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ 

Middlesex vs Sussex,के बीच काउंटी चैम्पियनशिप डिवीजन 2 साल 2022 के मैच लॉर्ड्स, लंदन चल रहे हैं जिसमे भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी क्रिकेट के जारी सीजन में अपना तीसरा दोहरा शतक जड़ दिया है। 118 साल में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है। चेतेश्वर पुजारा ने Sussex (ससेक्स) के लिए खेलते हुए 8 पारियों में 950 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

 भारतीय टेस्ट टीम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने बुधवार को काउंटी क्रिकेट के जारी सीजन में अपना तीसरा दोहरा शतक जड़ कर पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के काउंटी क्रिकेट में दोहरे शतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने (Middlesex ) मिडलसेक्स के खिलाफ खेलते हुए कुल 403 गेंदों का सामना किया और 21 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 231 रन बनाए उनका औसत 57.32 का रहा।

चेतेश्वर पुजारा ने बनाए कई एतिहासिक रिकॉर्ड

  •  चेतेश्वर पुजारा ने बुधवार को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना 16वां दोहरा शतक बनाया।
  • लॉर्ड्स में पुजारा की 231 रन की पारी, एक यादगार पारी।"
  •  काउंटी क्रिकेट में यह उनका तीसरा दोहरा शतक था और ये सभी इस सीजन में Sussex(ससेक्स) के तरफ से खेलते हुए बनाए हैं
  •  लॉर्ड्स में बुधवार को Middlesex (मिडलसेक्स) के खिलाफ 231 रन बनाकर चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में भारतीय पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन के दो दोहरे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
  • सात काउंटी मैचों में यह पुजारा का पांचवां शतक है। वह (ससेक्स) Sussexके लिए इस सत्र में 10 पारियों में तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं। 
  •  118 साल में पहली बार एक सीजन में तीन दोहरे शतक बनाए वाले पहले बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने Sussex(ससेक्स) के लिए ऐतिहासिक तीन दोहरे शतक बनाए है।
  • Sussex(ससेक्स )के चौथे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर दोहरा शतक लगाया है।
  •  उनसे पहले यह कारनामा केएस रंजीत सिंह जी ने किया था। 
  • इसके अलावा उन्होंने इस सीजन 170 और 109 रन की पारियां भी खेली है


टेस्ट क्रिकेट में भारत के नंबर तीन बल्लेबाज लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में Middlesex(मिडलसेक्स) के खिलाफ चल रहे मैच में ससेक्स टीम की कप्तानी कर रहे हैं। Middlesex(मिडलसेक्स )ने टॉस जीतकर ससेक्स टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया जिसमें चेतेश्वर पुजारा ने अपनी कप्तानी पारी खेलते हुए 231 रन और टॉम अल्स्पो के 135 रन की बदौलत Sussex(ससेक्स) टीम ने 10 विकेट पर 523 रन का विशाल लक्ष्य बनाया । पुजारा को टॉम हेंस के चोटिल होने के बाद Sussex(ससेक्स ,)का कप्तान बनाया गया है। 

काउंटी क्रिकेट में अपने तीसरे दोहरे शतक के साथ, पुजारा ने अब तक कुल 16 बार दो सौ से अधिक स्कोर बनाया हैं और काउंटी क्रिकेट में तीन दोहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी बन गए हैं। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा। 59 वर्षीय क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने खेल के दिनों में दो दोहरे शतक बनाए हैं।



डर्बीशायर का प्रतिनिधित्व करते हुए, भारत के लिए 99 टेस्ट मैच खेलने वाले अजहर ने 1991 में लीसेस्टरशायर के खिलाफ 212 और 1994 में डरहम के खिलाफ 205 रन बनाए।

दूसरी ओर, बुधवार को मिडलसेक्स के खिलाफ 234 के अलावा, पुजारा ने पहले चल रहे चैंपियनशिप के तीसरे मैच में डरहम के खिलाफ 203 और डर्बीशायर के खिलाफ अपने पहले मैच की दूसरी पारी में 201 रन बनाए थे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.