VIRAT KOHLI | Best Batsman in India

2019 से अब तक शतक ना मारने के बावजूद भी VIRAT KOHLI Best Batsman of India

Virat Kohli: 32 महीने से विराट कोहली ने नहीं लगाया कोई शतक, फिर भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इन दिनों खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं जिस कारण उनकी काफी आलोचनाएं हो रही है और विराट कोहली को T20 वर्ल्ड कप में भी शामिल ना करने की मांग की जा रही है और कई दिग्गजों ने तो उन्हें शामिल ना करने की भी राय दी है 2019 से पहले जब विराट कोहली अपनी सुपर फॉर्म में थे तब उन्हें रन बनाने की मशीन कहा गया।

विराट कोहली लगभग 3 वर्षों से एक भी शतक नहीं लगा पाए इसके बाद भी विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में रन बनाने के मामले में टॉप पर चल रहे हैं।


भले ही विराट कोहली ने पिछले 3 सालों से एक भी शतक ना लगाया हो लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की 2019 एक दिवसीय वर्ल्ड कप फाइनल के बाद से अब तक जिस खिलाड़ी ने भारतीय टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाए हैं वह कोई और नहीं विराट कोहली हैं। 

 Also Read :-


हालांकि विराट कोहली की बल्लेबाजी जिस क्लास की है उसके अनुरूप बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं लेकिन फिर भी उन्होंने भारतीय टीम के लिए क्रिकेट की तीनों फॉर्मेट में रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर चल रहे हैं।

हालांकि, 2019 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके बल्ले से कुछ खास रन नहीं निकल रहे है ।

विराट ने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल के बाद से तीनों प्रारूपों में 83 मैच खेले है और उन मैचों में 41.92 की औसत से 3564 रन बनाए हैं।  

और वह भारतीय टीम के शीर्ष स्कोरर रहे हैं। हालांकि, इस मामले में भी वह बेस्ट रहे हैं। रनों के मामले में कप्तान रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं । 

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बाद से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और रोहित शर्मा दूसरे पायदान पर हैं विराट कोहली ने जहां 3500 से ज्यादा रन बनाए हैं वहीं पर रोहित शर्मा 3500 का आंकड़ा भी पार नहीं किया है 

2019 से भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज 

  1. विराट कोहली - 3564 रन
  2. रोहित शर्मा  - 3318 रन 
  3. ऋषभ पंत  - 2593 रन 
  4. केएल राहुल - 2524 रन 
  5. श्रेयस अय्यर - 2124 रन 

इन बल्लेबाज ने भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाए हैं और वर्ल्ड कप 2019 के बाद से लगातार खेलते हुए और इन आंकड़ों पर नजर डालें तो कहीं से भी यह स्पष्ट नहीं हो रहा है कि विराट कोहली अपनी फॉर्म में नहीं है लेकिन फिर भी उनकी आलोचना हो रही है इसके पीछे का मुख्य कारण यह है कि वह अपने अनुरूप बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं जैसा कि उन्हें बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है और जैसा कि वह बल्लेबाजी करते आए हैं विराट कोहली से टीम और प्रशंसक हमेशा बड़ी पारी की उम्मीद रखते है । जो कि इस समय विराट कोहली इन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं और आलोचकों का शिकार हो रहे हैं इस समय विराट कोहली को बीसीसीआई ने आराम दिया हुआ है वह अगस्त में वापसी कर सकते हैं।

विराट कोहली इन दिनों आलोचकों के निशाने पर चल रहे हैं। रन बनाने के लिए जूझ रहे विराट को टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम से निकालने की मांग की जा रही है। तीन साल पहले तक विराट कोहली को पूूरी दुनिया में रन मशीन बोला जाता था, लेकिन अब स्थितियां यह बन पड़ी हैं कि उन्हें इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप से बाहर करने की मांग उठ रही है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.