IND VS SA - How Ishan Kishan made the game plan

India vs South Africa- दक्षिण अफ्रीका की जीत पर ईशान किशन ने कही बड़ी बात





भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले T20I में, दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुना। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। रुतुराज गायकवाड़ 15 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन ईशान किशन ने 48 गेंदों में 11 चौके और 3 छक्के की मदद से 76 रन की पारी खेली वहीं हार्दिक पंड्या 12 गेंदों में नाबाद 31 रन की मदद से टीम का स्कोर 4 विकेट पर 211 पहुंचाया।

मुझे पता था कि शुरू में विकेट पर रन बनाना आसान नहीं है, पहले या दूसरे नंबर पर आने वाले बल्लेबाजों के लिए रन बनाना कठिन होगा। मेरी योजना कमज़ोर गेंदों को निशाना बनाने की थी क्योंकि टी20 मैच में पावरप्ले के ओवर बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और आपको गेंदबाजों पर दबाव बनाने की जरूरत होती है। हमने अच्छी गेंदों को सम्मान दिया, नॉर्टजे और रबाडा अनुभवी गेंदबाज हैं, मेरी योजना उन्हें बैकफुट पर रखने की थी, इसीलिए मैंने शॉट खेलना जारी रखा ताकि वे हम पर दबाव न बना सकें।

लेकिन डेविड मिलर और रस्सी वैन डेर डूसन ने चौथे विकेट के लिए 63 गेंदों में 131 रन की साझेदारी की और जिस तरीके से बल्लेबाजी करके जीत हासिल की वह काबिले तारीफ है। और दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट और पांच गेंद शेष रहते जीत हासिल की

मुझे लगता है कि डेविड मिलर अभी शानदार फॉर्म में है, मुझे पता है कि यह आसान नहीं था, बाउंड्री छोटी थी, पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतर हो रही थी। पिच पहली पारी की तरह नहीं था, जब हमने बल्लेबाजी की तो गेंद स्विंग कर रहा था, गेंद बल्ले पर ठीक से नहीं आ रहा था लेकिन दूसरी पारी में ऐसा नहीं था। हम डेविड मिलर और रस्सी वैन डेर डूसन के लिए कुछ योजना बनाएंगे। मुझे पता है कि जब मिलर पिच पे बल्लेबाजी कर रहे होते है तो उसे रोकना बहुत मुश्किल होता है। वे विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं,हमें यह पता लगाने की जरूरत है कि हमने क्या गलतियां कीं।

" जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं खुद को कैसे साबित करता हूं और टीम के लिए अच्छा करता हूं। इसलिए, मैं उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करता हूं। मुझे लगता है कि जब रोहित शर्मा, विराट कोहली केएल राहुल टीम में होते हैं तो मैं जगह नहीं मांगता। क्योंकी वे विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं और मेरा काम अभ्यास सत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ देना है। उन्होंने देश के लिए इतने रन बनाए हैं, इसलिए मैं उन्हें ड्रॉप करने और मुझे खेलने के लिए नहीं कह सकता। मुझे जब भी मौका मिलता है मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता हूं।"




अंत में ईशान किशन ने कहा, "मुझे लगता है कि अगर हम हारते हैं, तो यह एक खिलाड़ी की वजह से नहीं होता है। हमने जो गलतियां की हैं, उन्हें दूर करने की जरूरत है। श्रेयस अय्यर ने रस्सी वैन डेर डूसन का कैच छोड़ दिया मैं जानता हूं कि कैच से मैच जीते जाते हैं लेकिन टीम को यह देखने की जरूरत है कि गेंदबाजी पक्ष कहां पर गलती हुई है।

साथ ही हमें अपने गेंदबाजी विभाग को बेहतर बनाकर नई रणनीति तैयार करने की जरूरत है ताकि हम अगले मैच में मजबूत वापसी कर सकें।'

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.