pitch kitne prakar ki hoti hai पिच कितने प्रकार की होती है

Types of Pitch
पिच कितने प्रकार की होती है

Pitch report मैच का सबसे अहम हिस्सा है मैच इस पर ही निर्धारित होता है टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करेगी या बल्लेबाजी यह पिच के अनुसार ही होता है  मैच जीतने में पिच का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

जिस ग्राउंड पर मैच खेला जाएगा कैसी पिच है … कुछ पहलुओं पर ध्यान दिया जाए तो यह अंदाजा लगाया जा सकता है की बॉलिंग पिच होगी या बैटिंग पिच

ज्यादातर चार प्रकार की पिचें देखने मिलेगी ... 





इसे भी पढ़े -


1.Green Pitch 


जब पिच के ऊपर ग्रीन घास देखने को मिलती है तो उससे Green Top Pitch कहते हैं। घास का एक विशिष्ट साइज होता है जब पिच के ऊपर घास होती है तो pace bowler को मदद मिलती है और स्विंग प्राप्त होता है घास वाली पिच बल्लेबाज और स्पिनर्स दोनो को मदद नहीं मिलती है इस पिच को बॉलर फ्रैंडली पिच कहते है। यह मुख्यता तेज गेंदबाजों को मदद करती है। इसमें सिमर को मदद मिलती है और बॉल स्विंग होती रहती है यह बल्लेबाजी के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है यह पिच वेस्टर्न देशों में बनाई जाती है मुख्यतः - इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ,साउथ अफ्रीका ,न्यूजीलैंड

2. Dusty Pitch धूल भरी पिच   (लाल मिट्टी की पिच)


इसको Soft pitch भी कहा जाता है पिचके सरफेस (सतह) पर काफी डस्ट रहता है जिसकी वजह से यह बैट्समैन और स्पिनर बॉलर के लिए काफी मददगार साबित होती है इस पर पेस बॉलर को मदद नहीं मिलती है ।  पिच पर  ऑफ स्पिन और लेग स्पिन दोनों प्रकार के स्पिन को बहुत मदद मिलती हैं .


3.Wet Pitch( वेट पिच)

इस पिच की सतह surface गीली होती है क्योंकि सतह गीली होने की वजह से इसमें नमी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसे Damp Pitch भी कहते हैं यह पिच मुख्यत: टेस्ट क्रिकेट मैच खेलने के लिए बनाई जाती है इस पिच पर बहुत कम स्कोर देखने को मिलता है और यह स्पिनर्स और फास्ट बॉलर दोनों के लिए मददगार साबित नहीं होती है। स पिच पर बहुत कम स्कोर देखने को मिलता है। वेट पिच पर बॉल रुक कर आती है और बैट्समैन को खेलने में काफी परेशानी होती है लेकिन जैसे-जैसे पिच सूखती है या ड्राई होती जाती है बॉलर बैट्समैन दोनों के खेलने के लिए बहुत अच्छी हो जाती है।

इस तरह की पिच मुख्यतः वेस्टइंडीज ,जिंबॉब्वे में देखने को मिलती है।


4.Flate Pitch(Dry Pitch)

फ्लैट पिच बैटिंग फ्रेंडली पिच होती है बैटिंग पिच होने की वजह से इस पर बहुत हाई स्कोरिंग मैच होते हैं क्योंकि यह पिच T20 ,T10  एक दिवसीय,के लिए स्पेशली बनाई जाती है। इस पिच पर बॉलर के लिए कुछ भी नहीं होता है ना तो तेज गेदबाज को मदद मिलती है और ना ही स्पिनर्स को मदद मिलती है इसमें बल्लेबाज बहुत आराम से खेल सकता है और हाईस्कोर सकता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.