IPL इतिहास के कभी न टूटने वाले रिकॉर्ड IPL records that will never be broken

कभी ना टूटने वाले आईपीएल के रिकॉर्ड्स
IPL records that will never be broken

क्रिक्रेट जगत में रिकॉर्ड बनने और टूटने का सिलसिला लगातार चला आ रहा है, आईपीएल में भी कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जिन्हें तोड़ना बिल्‍कुल नामुमकिन सा प्रतीत हो रहा है। या यूं कहें बहुत कठिन है।

आपने अक्‍सर ऐसा कहते सुना होगा रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं लेकिन कभी ना टूटने वाले आईपीएल के रिकॉर्ड्स है लेकिन कुछ कीर्तिमान ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें तोड़ना कठिन है या नामुमकिन होता है।

आंकड़ों के खेल क्रिकेट में रिकॉर्ड बनने और टूटने का सिलसिला लगातार चला आ रहा है, लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड आईपीएल IPL भी बन चुके हैं, जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव हैं. जानिए .. कौन है वह रिकॉर्ड

Highest Total Score in IPL
आईपीएल में सर्वोच्च कुल स्कोर

आईपीएल क्रिकेट मैच में इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम है रॉयल चैलेंज बेंगलुरु ने पुणे वारियर्स के खिलाफ 263 रन बनाकर इतिहास रचा और आईपीएल क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया । 23 अप्रैल 2013 को बेंगलुरु में जब क्रिस गेल ने 175 रन की तूफानी पारी खेली तब आरसीबी ने इस मैच में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया ।पुणे वारियर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 263/5 के नुकसान पर बनाएं जिसमें क्रिस गेल ने नाबाद 66 गेंदों में नाबाद 175 रन की पारी खेलकर रॉयल चैलेंजर को 263 रन तक पहुंचाया जो आईपीएल के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

इसी मैच में क्रिस गेल ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया जिसमें उन्होंने

  Highest Individual Score उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर बनाया।

एक व्यक्तिगत पारी में सबसे ज्यादा रन क्रिस गेल के हैं जिन्होंने आरसीबी की तरफ से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों में नाबाद 175 रन की धमाकेदार पारी खेली जिसमें 13 चौके और 17 छक्के जड़े।अब इस रिकॉर्ड को तोड़ना बिल्कुल नामुमकिन सा प्रतीत हो रहा है।

एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के
maximum sixes in one match

क्रिस गेल ने इसी मैच में रिकार्डों की झड़ी लगा दी एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज हो गया है जिन्होंने उन्हें पुणे वारियर्स के खिलाफ 23 अप्रैल 2013 को ही एक मैच में 17 छक्के जड़कर एक रिकॉर्ड बनाया था।

आईपीएल( IPL) में सबसे तेज शतक
Fastest Hundred in IPL

आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है क्रिस गेल ने 2013 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ 30 गेंदों में 100 रन बनाकर आईपीएल का सबसे तेज शतक बनाकर इतिहास रच दिया।

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्कों Sixes का रिकॉर्ड

आईपीएल सबसे ज्यादा सिक्स मारने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है जिन्होंने अब तक 142 मैचों में 357 छक्के जड़े हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी
Highest century scorer in IPL

Players who scored centuries in IPL आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में क्रिस गेल का नाम है जिन्होंने अब तक 06 शतक बनाने का रिकॉर्ड है वही बात करें 

दूसरे नंबर पर भारत के विराट कोहली हैं जिन्होंने आईपीएल में 05 शतक लगाए है।

Highest Match Aggregate
एक मैच में दोनों टीमों द्वारा बनाया गया कुल स्कोर 

आईपीएल के इतिहास में किसी एक मैच में दोनों टीमों द्वारा बनाया गया कुल स्कोर  3 अप्रैल 2010 को चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, के बीच खेले गए मैच में दोनों टीमों के रनों को मिलाकर  469 रनों का बड़ा टोटल बना था।

एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया जिसमें चेन्नई सुपर किंग में 5 विकेट के नुकसान पर 246 रनों का स्कोर खड़ा किया लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 5 विकेट पर 223 रन ही बना सकी और चेन्नई सुपर किंग ने यह मैच 23 रन से जीत लिया।

इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 246 रन बनाए और पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने 223 रन बना यह मैच 23 रन हार गयी.।

जिसमें दोनों टीमों द्वारा 469 रन बनाए गए थे जो यह आईपीएल के इतिहास में अब तक का दोनों टीमों का अब तक सबसे बड़ा स्कोर है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक half century लगाने वाले खिलाड़ी


अर्धशतक half century
की बात करें तो सबसे ज्यादा आईपीएल में अर्ध शतक half century बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के नाम है इन्होंने 158 मैचों की इनिंग में 54 हाफ सेंचुरी लगाई है जोकि एक रिकॉर्ड है।

आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक
IPL fastest fifty

आईपीएल में सबसे तेज अर्द्धशतक का रिकॉर्ड केएल राहुल का है जिन्होंने 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 14 गेंदों में 50 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए सबसे तेज हर अर्द्धशतक जमाया था जो कि आईपीएल का सबसे तेज अर्द्धशतक है।

दूसरे नंबर पर यूसुफ पठान जिन्होंने 15 गेंदों में 50 रन बनाए हैं और सुनील नारायण ने भी 15 गेंदों में 50 रन बनाकर आईपीएल इतिहास में तेज अर्धशतक बनाया है।

Big partnership in IPL
आईपीएल की सबसे अच्छी साझेदारी


आईपीएल में सबसे बड़ी साझेदारी एबी डी विलियर्स तथा विराट कोहली के नाम है इन्होंने दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी की थी जोकि आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी की । 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ बनाई गई थी।

आईपीएल में सबसे ज्यादा man of the Match
मैच का सर्वोत्तम खिलाड़ी

अगर बात की जाए मैन ऑफ द मैच ट्राफी की आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी एबी डी विलियर्स के नाम है एबी डी विलियर्स ने रिकॉर्ड 25 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है ।

वहीं दूसरे नंबर पर क्रिस गेल का नाम आता है जिन्होंने 22 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया है।

आईपीएल में तीन बार है-ट्रिक  (hat-tricks) 

हैट्रिक की बात की जाए तो अमित मिश्रा ने पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ तथा साल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ और वर्ष 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ लेकर आईपीएल में तीन बार हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज बन गए।

एक सीजन में खिलाड़ी द्वारा बनाये गए अधिकतम रन
maximum run in one season

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है जिन्होंने साल 2016 में RCB के लिए कप्तानी करते हुए 16 इनिंग में 81.08 के औसत से 973 रन बनाए थे इसमें 4 शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं जोकि आज तक बनाए गए रनों में सबसे अधिक है।

एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

 Highest wicket taker in a season

एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हर्षल पटेल के नाम है जिन्होंने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए वर्ष 2021 में 15 मैचों में 32 विकेट लिए हैं।

bad bowling figure(खराब गेंदबाजी का आंकड़ा)
एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज

आईपीएल की एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले बॉलर बेसिल थंपी ( Basil Thampy) हैं जिन्होंने दो हजार अट्ठारह में आरसीबी के खिलाफ बॉलिंग करते हुए अपने निर्धारित 4 ओवरों में 70 रन खर्च किए थे जो कि एक अनचाहा रिकॉर्ड है।

Bowler with highest wicket taker in debut match
डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बॉलर 

मुंबई इंडियंस की तरफ से पहला मैच खेल रहे Alzarri Joseph (अल्ज़ारी जोसेफ)ने आईपीएल में एक इतिहास रच दिया अपने डेब्यू मैच में 3.4 ओवर में एक मेडेन और 12 रन देते हुए 6 विकेट अपने नाम किए जो कि डेब्यू मैच में अब तक का सबसे बेस्ट रिकॉर्ड है यह मैच सनराइज हैदराबाद के खिलाफ 2019 में खेला जा रहा था

हालांकि इससे पहले 6 विकेट पाकिस्तान के सोहेल तनवीर और ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा 6 विकेट लेकर यह कारनामा कर चुके हैं लेकिन वह डेब्यू मैच नहीं था।  

सर्वाधिक आईपीएल ट्रॉफी विजेता
Most IPL Trophy Winner

सबसे ज्यादा आईपीएल की ट्रॉफी जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस है जिसमें अब तक 5 बार रिकॉर्ड खिताब जीता है।





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.