SA vs IND | Team India सीरीज बराबर करने उतरेगी | India vs South Africa team list

India vs South Africa: सीरीज बराबर करने उतरेगी भारतीय टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार को पांच मैचों की टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट खेला जाएगा ।

‘करो या मरो’ वाले इस मुकाबले में भारत हर हाल में यह मुकाबला जीतना चाहेगी भारत अपने पहले दो मुकाबले हारकर सीरीज में 2-1 से पीछे चल रहा है भारत अगर यह मुकाबला हारता है तो साउथ अफ्रीका सीरीज आसानी से जीत दर्ज कर लेगा। हालांकि भारतीय टीम ने पिछला मैच जीतकर सीरीज में वापसी करने का दम खम दिखाया है वह अगला मैच जीतकर वह इस लय को बरकरार रखना चाहेंगे।
सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट मैदान पर भारतीय टीम का पहला भारी है अब तक यहां पर तीन T20 मैच खेले गए हैं। और तीनों ही बार भारत ने लक्ष्य का पीछा किया है

पहला मैच 10 अक्टूबर 2013 को India vs Australia के बीच खेला गया भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट खोकर 201 रन बनाए ।
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 202 रन का लक्ष्य रखा भारत ने यह लक्ष्य चार विकेट खोकर प्राप्त कर लिया और शानदार छह विकेट से जीत हासिल की।


दूसरा मैच 4 नवंबर 2017 को India vs New Zealand के बीच खेला गया जिसमें न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट 196 रन बनाए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर मात्र 156 रन हीं बना सकी न्यूजीलैंड की टीम ने यह मुकाबला 40 रनों से जीत लिया।

तीसरा मैच 7 नवंबर 2019 को India vs Bangladesh के बीच खेला गया बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 153 रन बनाए जिसे भारत ने आसानी से 2 विकेट पर 154 रन बनाकर आठ विकेट से जीत दर्ज की।

अगर देखा जाए तो यह पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए काफी मददगार है पिच पर हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है।

भारत का राजकोट के मैदान पर पलड़ा भारी रहा है। टीम इंडिया ने अब तक यहां तीन टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसने दो में जीत हासिल हुई है। भारतीय टीम ने अब तक राजकोट में लक्ष्य का पीछा किया है जिसमें से दो में जीत और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है।
विशाखापट्टनम में जीत के बाद भारत ने 18 मुकाबलों में 10 में जीत हासिल की है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने कुल 8 मैच जीते हैं इस हिसाब से भारत का पलड़ा दक्षिण अफ्रीका से भारी है.

India team में नंबर तीन और नंबर 4 बल्लेबाजी है चिंता का विषय


SA vs IND | Team India सीरीज बराबर करने उतरेगी | India vs South Africa team list

अफ्रीका के खिलाफ ‘करो या मरो’ वाले चौथे टी-20 मैच में अच्छी पारी खेलनी होगी पंत ने अभी तक अपनी बल्लेबाजी के अनुरूप अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है जो कि एक चिंता का विषय है  नंबर 3 श्रेयस अय्यर और कप्तान ऋषभ पंत नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए अभी तक विफल साबित हुए है।

खराब फॉर्म से जूझ रहे कप्तान ऋषभ पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे T20 में अच्छी बल्लेबाजी करने की उम्मीद होगी ताकि सीरीज 2-2 से बराबर किया जा सके।

Team India openers

अगर भारत की ओपनिंग साझेदारी की बात करें तो ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने भारत को शानदार शुरुआत दी ऋतुराज गायकवाड़ ने ईशान किशन के साथ महत्वपूर्ण 97 रन की ओपनिंग साझेदारी की जिसकी वजह से भारत सीरीज में जीवंत है । गायकवाड़ और ईशान बाकी दोनों मैचों में भी इसी लय से बल्लेबाजी करना चाहेंगे। जो को अच्छी शुरूआत दिलाने में कामयाब रहेंगे।

मध्यक्रम का फॉर्म चिंता का विषय


भारतीय टीम के लिए मध्यम क्रम फॉर्म में ना होना चिंता का विषय है श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और अक्षर ने कोई भी बेहतरीन पारी नहीं खेली है जिसकी वजह से भारत विशाखापट्टनम अच्छी शुरुआत के बाद बीच के ओवरों में भारतीय टीम जूझती नजर आई और अच्छा स्कोर करने में नाकामयाब रही।

श्रेयस अय्यर का फॉर्म

श्रेयस अय्यर अभी तक कोई कमाल नहीं कर सके हैं भारतीय टीम को उनसे अच्छी पारी की उम्मीद है। चौथे टी20 मैच में श्रेयस अय्यर से यही उम्मीद होगी कि वह अच्छा स्कोर करें और भारत को जीत के शिखर तक पहुंचाएं.

India team bowlers


गेंदबाज़ी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर अन्य कोई गेंदबाज अच्छी फॉर्म में नहीं रहा है। पिछले मैच में यूज़वेंद्र चहल ने 3 विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और वह अपनी ले इसी प्रकार बरकरार रखेंगे इस सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए छह विकेट लिए हैं।

कटक में खेले गए दूसरे मैच में उन्होेंने 13 रन पर चार विकेट लिए थे। राजकोट के मैदान पर भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। उन्होंने यहां दो मैच खेले है, जिसमें उन्होंने तीन विकेट लिए हैं। भारत की जीत में भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

India team playing 11 against South Africa


India team playing 11 T20

ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल/रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान/अर्शदीप सिंह/उमरान मलिक।

South Africa team against India

तेम्बा बावुमा (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स/क्विंटन डिकॉक, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्त्जे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रसी वान डर डुसेन।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.