Sachin Tendulkar 200 run | Respect Story About Sachin Tendulkar in Hindi

क्रिकेट जगत के इतिहास में ऐसा क्या हुआ जब 200 की संख्या में भारतीय स्कूली बच्चों ने 200 की आकृति में बैठकर सम्मान व्यक्त किया: -

बात 2010 की है जब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना दूसरा एकदिवसीय मैच खेलने मैदान में उतरे  तब किसी को उम्मीद नहीं थी कि कुछ ऐसा होने वाला है जो एक इतिहास बनकर रह जाएगा 24 फरवरी 2010 का दिन  बुधवार कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम ग्वालियर का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा कभी ना भूल पाने वाला वह पल सचिन तेंदुलकर की जिंदगी का अहम दिन साबित हुआ।


दक्षिण अफ्रीकी टीम तीन एकदिवसीय मैच सीरीज खेलने भारत आई थी जिसकी मेजबानी भारत कर रहा था सीरीज का दूसरा मैच ग्वालियर के 
कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी।
पारी की शुरुआत करने आए सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जहां पर वीरेंद्र सहवाग मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन दूसरी तरफ से सचिन तेंदुलकर ने अपने बल्ले से एक ऐसा इतिहास लिखा जो कि एक दिवसीय मैच में किसी भी खिलाड़ी के लिए सपना होता था सचिन तेंदुलकर ने मात्र 147 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 200 रन की पारी खेलकर क्रिकेट जगत के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। 136.05 की स्ट्राइक रेट से खेली गई अपनी इस पारी में उन्होंने 25 चौके और 3 छक्के लगाए।

इसे भी पढ़े -
सचिन से पहले वनडे में सर्वाधिक स्कोर 194 रन सईद अनवर का था जो जिंबाब्वे के खिलाफ बनाया था ।

200 रन का जादुई आंकड़ा किसी के लिए छूना बिल्कुल नामुमकिन सा लग रहा था लेकिन इस नामुमकिन कार्य को सचिन तेंदुलकर ने कर दिखाया उनकी इस पारी का जश्न भारत में बिल्कुल त्यौहार की तरह मनाया गया.



सचिन तेंदुलकर के दोहरे शतक के सम्मान में 200 की संख्या में भारतीय स्कूली बच्चों ने अमृतसर में 25 फरवरी 2010 को 200 की श्रंखला मैं बैठकर इसका सम्मान किया और इसे विश्व क्रिकेट में हमेशा के लिए अमर कर दिया।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.