IPL 2022 : नए नियमों से होगा IPL 2022 का फाइनल

आईपीएल ने जारी किया प्लेऑफ के नए निर्देश नए नियमों से होगा आईपीएल IPL 2022 का प्लेऑफ - 

क्रिकेट का महाकुंभ आईपीएल को भारत के फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है इस साल इंडियन प्रीमियर लीग की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार इस साल नए नियमों से आईपीएल 2022 का फाइनल खेला जाएगा। जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस साल आईपीएल 2022 फाइनल के लिए एक दिन रिजर्व रखा गया है 29 मई 2022 दिन मंगलवार को यदि किसी कारणवश आईपीएल का फाइनल नहीं खेला गया तो 30 मई सोमवार को रिजर्व डे रखा गया है।





आईपीएल की ओर से जारी किए गए नए निर्देशों के अनुसार खराब मौसम के कारण प्लेऑफ मैच क्वालीफायर व एलिमिनेटर अगर तय समय में प्रारंभ नहीं होंगे तो आईपीएल क्वालीफायर और एलिमिनेटर का परिणाम सुपर ओवर से निकाला जाएगा ।

खराब मौसम के कारण मैदान अगर खेलने योग्य (Worthy ) नहीं हो पाते हैं तो लीग मैच में जिस टीम के सबसे अधिक पॉइंट होंगे उसी के अनुसार विजेता घोषित किया जाएगा

पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच मंगलवार को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा और दूसरा मुकाबला बुधवार को रॉयल चैलेंज बेंगलुरु VS लखनऊ सुपरजाइंट्स का होना तय है मौसम विभाग के अनुसार कोलकाता में मौसम खराब होने का अनुमान है इसीलिए मैच में निर्धारित समय से शुरू होंगे या नहीं यह देखने वाली बात रहेगी।

इंडियन प्रीमियर लीग की ओर से जारी किए हुए नियम


मैच के लिए अतिरिक्त 200 मिनट
मैच के लिए जो 200 मिनट का समय निर्धारित किया गया है उसमें अतिरिक्त 200 मिनट जोड़े जाएंगे अगर मैच खराब मौसम के कारण देरी से शुरू होता है तो तीनों प्लेऑफ मैच रात 9:40 से शुरू किए जा सकते हैं ।


ओवरों की संख्या कम की जा सकती है ताकि 5 ओवर का मैच हो सके और बैटिंग 5 ओवर करने का मौका मिल सके मैच शुरू होने का कट ऑफ रात में 11:56 से शुरू होगा।


खराब मौसम की वजह से क्वालीफायर व एलिमिनेटर मैच 5 ओवर के हो सकते हैं।


अगर 5 ओवर का भी मैच नहीं हो पाता है तो दोनों क्वालीफायर व एलिमिनेटर मैच का नतीजा सुपर ओवर से निकाला जाएगा और सुपर ओवर से ही जीत हार तय होगी सुपर ओवर Super Over रात्रि 12:50 से शुरू किया जा सकता है।

खराब मौसम और मैदान के कारण प्लेऑफ मैच में या फाइनल मैच में सुपर ओवर भी नहीं हो सका तो लीग मैच में ज्यादा मैच जीतने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा और आईपीएल विजेता ज्यादा मैच जीतने वाली टीम होगी।




1 दिन रखा गया है रिजर्व 29 मई दिन मंगलवार को फाइनल होना है अगर 29 तारीख को फाइनल मैच मौसम खराब होने के कारण नहीं होता है तो 30 मई सोमवार को रिजर्व डे रखा गया है।

फाइनल का सुपर ओवर रात 1:20 पर निर्धारित किया गया है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.